- आज से शुरू होगा दून रेलवे स्टेशन पर ट्रेनों का संचालन

- स्टेशन का रिमॉडलिंग वर्क पूरा, एडीआरएम ने किया इंस्पेक्शन

देहरादून।

रेलवे का सफर करने वालों के लिए अब इंतजार खत्म हुआ। दून रेलवे स्टेशन में रिमॉडलिंग वर्क पूरा हो गया है, आज से ट्रेनों का संचालन शुरू हो जाएगा। दून रेलवे स्टेशन पर सबसे पहले नंदा देवी एक्सप्रेस पहुंचेगी। पिछले 90 दिन से रेलवे स्टेशन पर रिमॉडलिंग का वर्क चल रहा था और ट्रेनों का संचालन रोका गया था। फ्राइडे को रेलवे के एडीआरएम एनएन सिंह ने रेलवे स्टेशन का इंस्पेक्शन कर जरूरी निर्देश दिए।

नंदा देवी एक्सप्रेस से शुरुआत

सुबह साढ़े 5 बजे सबसे पहले नंदा देवी एक्सप्रेस दून रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर 2 पर पहुंचेगी। इसके बाद हावड़ा एक्सप्रेस, मसूरी एक्सप्रेस, सहारनपुर डीएलएस (पैंसेजर), राप्ती गंगा, नैनी एक्सप्रेस पहुंचेगी। इस दौरान एडीआरएम समेत रेलवे की पूरी टीम मौके पर मौजूद रहेगी।

9 फरवरी से ये ट्रेन चलेंगी

जनता एक्सप्रेस, उपासना, काठगोदाम

बांद्रा एक्सप्रेस 10 फरवरी से होगी संचालित

एडीआरएम ने परखीं तैयारियां

रेलवे स्टेशन के यार्ड रिमॉडलिंग, इलेक्ट्रिफिकेशन का काम पूरा होने के बाद रेलवे के एडीआरएम ने सभी कामों का फ्राइडे को इंस्पेक्शन किया। उन्होंने रेलवे स्टेशन वायरिंग की टेस्टिंग भी करवाई। इसके बाद पैनल रूम जांच, इलेक्ट्रिफिकेशन की जांच भी टीम करेगी। देहरादून रेलवे स्टेशन के एंट्री करते ही सबसे पहले 3 नंबर प्लेटफार्म होता था। अब शुरुआत में दो नंबर प्लेटफार्म होगा।

हर प्लेटफॉर्म में यह फैसिलिटी

8 वाटर कूलर

11 वाटर बूथ

फूड स्टॉल

स्टेशनरी स्टॉल

लोकल कल्चर के नजारे

देहरादून रेलवे स्टेशन में प्लेटफार्म नम्बर 2 में जहां पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए नंदा देवी के यात्रा की तस्वीर लगाई गई है तो वहीं टिकट बुकिंग कांउटर की दीवारों पर पहाड़ी परिधान पहले महिलाएं, खेत की म्यूरल लगाई गई हैं। इसके साथ कई जगह पर उत्तराखंड के पर्यटन स्थल की तस्वीर भी लगाई गई है।

हवन के बाद हरी झंडी

देहरादून रेलवे स्टेशन में फ्राइडे को पूजा अर्चना की जाएगी। हवन करने के बाद ही ट्रेनों का संचालन किया जाएगा। यहां पर अधिकांश नए निर्माण हुए हैं, इसे देखते हुए पूजा अनुष्ठान के बाद ही नए सिरे से स्टेशन की शुरुआत होगी।

-----

रिमॉडलिंग से पहले दून रेलवे स्टेशन पर 13 कोच की ट्रेन ही पहुंच पाती थीं। अब 18 कोच की ट्रेन यहां पहुंच पाएगी। इससे 300 और पैसेंजर्स एक ट्रेन में सफर कर पाएंगे। हमारी पूरी तैयारी हो चुकी है।

- एनएन सिंह , एडीआरएम, (इन्फ्रास्ट्रक्चर )

----

हम सन 1947 से यह रेलवे स्टेशन को देख रहे है। यह बदलाव बहुत अच्छा है। देहरादून के रेलवे स्टेशन का यह न्यू लुक बहुत सुंदर है। : रमेश्वर सिंह बग्गा, पैंसेजर

हम जन शताब्दी से अक्सर सफर करते हैं। जब रेलवे स्टेशन बंद था तो इस दौरान हमें बस से सफर करना पड़ा। रिनोवेशन पूरा हो चुका है, अब राहत मिलेगी।

- परमजीत बग्गा ,पैंसेजर

हमें काठगोदाम जाना है, ट्रेन से अक्सर हम सफर करते है। काठगोदाम एक्सप्रेस कब से शुरू होगी यह पता करने आए है। रेलवे स्टेशन का न्यू लुक अच्छा है।

नंद किशोर, पैंसेजर

अक्सर परिवार के साथ हल्द्वानी जाने के लिए काठगोदाम एक्सप्रेस से सफर करते हैं। रेलवे स्टेशन का काम पूरा हो गया, यह देखने आए थे। रिनोवेशन के बाद अब सफर में सहूलियत मिलेगी।

- गोकुल, पैंसेजर