Agra@inext.co.in
AGRA : आगरा लोकसभा सीट के एक और बूथ पर पुनर्मतदान होगा. दक्षिण विधानसभा सीट के बूथ संख्या 466 पर एआरओ की लापरवाही के चलते पुनर्मतदान की नौबत आई है. मामले में एआरओ (एसीएम प्रथम) के खिलाफ कार्रवाई के लिए आयोग को लिखा गया है. वहीं संग्रह अमीन सुनील चौहान को सस्पेंड कर दिया गया है.

ये हुई गलती
आगरा लोकसभा सीट पर 18 अप्रैल को दूसरे चरण में मतदान हुआ था. दक्षिण विधानसभा क्षेत्र के कांशीराम उच्च माध्यमिक विद्यालय के कक्ष संख्या तीन के बूथ संख्या 466 पर मतदान के दौरान सुबह 11.30 बजे ईवीएम खराब हो गई. तब तक 317 वोट हो गए थे. इसके बाद दूसरी ईवीएम लगाई गई, जिसमें 259 वोट पड़े. दोनों ईवीएम में कुल 576 वोट पड़े. मतदान के बाद पीठासीन अधिकारी ईवीएम को जमा कराने नवीन गल्ला मंडी पहुंचे. वहां पर रिसीव करने वाले संग्रह अमीन सुनील चौहान ने जिस ईवीएम में पहले वोट पडे़ थे, उस ईवीएम को मॉकपोल वाली खराब ईवीएम के साथ सदर तहसील में जमा करने के लिए भेज दिया, जबकि दूसरी ईवीएम को मंडी समिति के स्ट्रांग रूम में रखा गया.

ऐसे पता चला
उत्तर विधानसभा में होने वाले उप चुनाव की तैयारी के चलते मॉकपोल में रखी गई ईवीएम की 30 अप्रैल को एफएलसी की गई. इस दौरान पता चला की 18 अप्रैल के मतदान वाली ईवीएम भी यहीं रखी गई है. इस संबंध में चुनाव आयोग को लिखा गया. चुनाव आयोग ने शनिवार को आदेश देते हुए इस बूथ पर 6 मई को पुनर्मतदान होगा.

एआरओ की लापरवाही
पूरे मामले में एआरओ कैंट (एसीएम प्रथम) की घोर लापरवाही जाहिर हुई है. आरओ रविंद्र कुमार मांदड़ ने बताया कि एआरओ को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है.

कुल 1253 हैं मतदाता
बूथ संख्या 466 पर कुल मतदाता 1253 हैं. इस बूथ पर छह मई को आयोग के आदेश पर पुनर्मतदान होगा. आज पोलिंग पार्टी रवाना की जाएंगी. इससे पहले वहां के मतदाताओं को मतदान के लिए बताया जाएगा. मतदान अधिक से अधिक हो इसके लिए प्रयास किया जाएगा.

स्कूल की रहेगी छुट्टी
छह मई को मतदान वाले दिन कांशीराम उच्च माध्यमिक विद्यालय की छुट्टी रहेगी. इसके साथ ही इसके आसपास शराब की दुकानें बंद रहेंगी. प्रचार या अन्य चुनाव से संबंधित कोई भी गतिविधि प्रत्याशियों द्वारा की जाती है तो इसका ध्यान रखा जाएगा कि आदर्श आचार संहिता का किसी भी प्रकार से उल्लंघन नहीं हो सके.