ALLAHABAD: इलाहाबाद हाई कोर्ट ने स्वरूपरानी नेहरू हास्पिटल में निर्माणाधीन ट्रामा सेन्टर भवन की स्थिति पर रिपोर्ट पेश करने के लिए एके जायसवाल को एडवोकेट कमिश्नर नियुक्त किया है और कहा है कि निरीक्षण कर ट्रामा सेन्टर की दशा पर 21 दिसम्बर को रिपोर्ट पेश करें। कोर्ट ने कहा कि 2011 से हजारों लोगों का ट्रामा सेन्टर में इलाज हो चुका है और भवन अभी भी निर्माणाधीन है। सरकारी अधिवक्ता यह नहीं बता सके कि कब तक सेन्टर कार्य करना शुरू करेगा। यह आदेश जस्टिस सुधीर अग्रवाल तथा अजीत कुमार की खण्डपीठ ने स्नेहलता सिंह व अन्य की याचिका पर अधिवक्ता स्मृति कार्तिकेय की बहस सुनने के बाद दिया।

एसएपी कार्रवाई करें

विशेष मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट स्वप्ना सिंह ने दो मामलों में आदेश दिया है कि वे पुलिसकर्मियों के विरुद्ध कार्रवाई कर आख्या पेश करें। मामला थाना मऊआइमा में कायम एनसीआर 133/12 का है। इसमें 18 जून 2012 को कोर्ट ने विवेचना का आदेश दिया, किन्तु कार्रवाई नहीं की गई। दूसरा मामला अरशद उल्ला बनाम अब्दुल हकीम का है। कोर्ट ने विवेचना का आदेश दिया। रिपोर्ट आई कि फाइनल रिपोर्ट लग गई है, लेकिन रिपोर्ट कोर्ट तक नहीं पहुंची।

पत्रकार के बेटे की मौत पर एक्शन

औद्योगिक थाना क्षेत्र की पुलिस ने पत्रकार विनय मिश्र के बेटे अभिषेक मिश्र की मौत पर फाइनल रिपोर्ट लगाकर फाइल बंद कर दी। मामले की विवेचना क्राइम ब्रांच ने की। फाइनल रिपोर्ट के विरुद्ध पेश की गई विरोध याचिका पर सुनवाई करते हुए मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट रेशमा प्रवीण ने परिवाद दर्ज करते हुए सुनवाई प्रारम्भ की। अधिवक्ता आरपी सिंह ने बताया कि थाना औद्योगिक क्षेत्र के ग्राम सड़वा के पास रेलवे ट्रैक पर अमर उजाला में कार्यरत डिजाइनर अभिषेक मिश्र की लाश मिली थी। क्राइम ब्रांच के विवेचक ने उन लोगों का बयान दर्ज नहीं किया, जिन लोगों ने घटना के पूर्व अभिषेक मिश्र को बोलेरो गाड़ी में लादा था। कोर्ट ने क्राइम ब्रांच की विवेचना अपूर्ण पाते हुए खारिज कर दिया तथा स्वयं कोर्ट में सुनवाई का आदेश दिया।

मकान खाली कर दो

नैनी जेल रोड पुलिस चौकी के दरोगा राजेश राय की धमकी मकान खाली कर दो वरना पुलिस के पास सैकड़ो हथियार हैं। इन शब्दों को सुनने के बाद वीवो मोबाइल कम्पनी के वरिष्ठ पद पर कार्यरत मो। दानिश कुरैशी काफी परेशान हैं तथा एसएसपी कार्यालय का चक्कर लगा रहे हैं। मामला मकान मालिक से संबंधित है। दानिश कुरेशी विगत दस वर्षो से मकान नम्बर 33बी चकदोंदी नैनी में किरायेदार हैं।