PATNA: गणतंत्र दिवस पर गांधी मैदान में क्क् विभागों की झांकियां आकर्षण के साथ साथ जागरुकता का संदेश देंगी। विभाग बेहतर से बेहर स्लोगन और नारों के माध्यम से लोगों को आकर्षित करने के प्रयास में जुटे हैं। अधिकारियों के साथ विभाग के कर्मचारी दिन रात एक कर झांकियों को तैयार करने में लगे हैं। गांधी मैदान को भी सजाया जा रहा है और सुरक्षा के लिए लिहाज से चौकसी के घेरे में रखा गया है।

जीविका तक तैयारी में जुटा

शिक्षा विभाग से लेकर जीविका तक तैयारी में जुटा है। शिक्षा विभाग जहां झांकी के माध्यम से लोगों को शिक्षा के प्रति जागरुक करने का प्रयास करेगा वहीं कृषि विभाग लोगों को पारम्परिक खेती के साथ जोड़ने का संदेश देगी। इसके अलावा समाज कल्याण विभाग के साथ अन्य विभाग लोगों को सुखद मनोरंजन देने के साथ अवेयर करेंगे।

प्रभावी बनाने का पैगाम

उत्पाद विभाग शराबबंदी को पूरी तरह से प्रभावी बनाने के लिए गणतंत्र दिवस पर तैयारी कर रहा है। सीएम नीतीश कुमार पूरा जोर लोगों को शराब से दूर रहने का टिप्स देना है। अधिकारियों का कहना है कि सीएम का आदेश है जिसके बाद हर स्तर से लोगों को शराबबंदी के लिए अवेयर करने के लिए विशेष प्लान चल रहा है। मानव श्रृखंला के बाद अब गणतंत्र दिवस पर लोगों को शराब से दूर रहने के फायदे बताए जाएंगे।

सुरक्षा व ट्रैफिक की झलक

पुलिस विभाग सुरक्षा के साथ साथ ट्रैफिक का प्लान तैयार किया है। सुरक्षा को लेकर आईजी नैय्यर हसनैन, डीआईजी शालिन और एसएसपी मनु महाराज सुरक्षा को लेकर लगातार बैठक कर जवानों को निर्देश दे रहे हैं। वहीं यातायात व्यवस्था को लेकर ट्रैफिक एसपी प्रणव कुमार दास प्लान तैयार कर जवानों व पदाधिकारियों की डयूटी जारी कर रहे हैं