नई दिल्ली (एएनआई)। Republic Day Parade 2020 देश की राजधानी दिल्ली 71 गणतंत्र दिवस समारोह को मनाने के लिए तैयार है। राजपथ पर होने वाला समारोह यूं तो हर साल ही भव्य होता है। लोग इसकी एक झलक देखने को बेकरार रहते हैं लेकिन इस बार गणतंत्र दिवस समारोह में बहुत कुछ पहली बार देखने को मिलेगा।जी हां इस साल गणतंत्र दिवस परेड से पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नवनिर्मित वॉर मेमोरियल में सैनिकों को श्रद्धांजलि देंगे। पीएम मोदी नेशनल वार मेमोरियल पर माल्यार्पण करते हुए शहीदों को याद करेंगे। देश की सुरक्षा में अपने जान की बाजी लगाने वाले जाबांज सैनिक के सम्मान में बने नेशनल वार मेमोरियल का बीते साल फरवरी में पीएम नरेंद्र मोदी ने उद्‌घाटन किया था।

republic day parade 2020: भारत के 71वें गणतंत्र दिवस समारोह में 26 जनवरी को यह बातें देखने को मिलेंगी पहली बार

बिपिन रावत सीडीएस के रूप में गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होंगे

इसके अलावा इस परेड में एक दूसरी नई बात जो देखने को मिलेगी वह है कि जनरल बिपिन रावत चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) के रूप में गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होंगे। सीडीएस जनरल बिपिन रावत तीनों रक्षा प्रमुखों सेना प्रमुख मनोज मुकुंद नरवाने, एयर चीफ मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया और नौसेना प्रमुख करमबीर सिंह के साथ प्रधानमंत्री का स्वागत करेंगे। नए साल के अवसर पर जनरल बिपिन रावत ने देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ का पद संभाला था।

republic day parade 2020: भारत के 71वें गणतंत्र दिवस समारोह में 26 जनवरी को यह बातें देखने को मिलेंगी पहली बार

राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो गणतंत्र दिवस पर पहली बार चीफ गेस्ट

गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि के रूप में पहले दो बार ब्राजील के राष्ट्रपति आ चुके हैं, लेकिन राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो पहली बार भारत आ रहे हैं। राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो पहली बार चीफ गेस्ट के रूप में इस समाराेह के साक्षी बनेंगे। ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो की छवि एक अति दक्षिणपंथी नेता के रूप में है। उन्होंने गर्भपात, नस्लवाद, प्रवासन, समलैंगिकता और बंदूक से जुड़े कानूनों को लेकर उनके उग्र विचारों के चलते उन्हें 'ब्राजील का ट्रंप' भी कहा जाता है।

Posted By: Shweta Mishra

National News inextlive from India News Desk