कानपुर। Republic Day 2020 speech: 26 जनवरी, 2020 को देश भर में 71वां गणतंत्र दिवस मनाया जाएगा। पूरे भारत में हर साल 26 जनवरी को भव्य तरीके से गणतंत्र दिवस मनाया जाता है। यह दिन भारत के लिए बेहद महत्वपूर्ण है क्योंकि 26 जनवरी, 1950 को हमारे देश का संविधान लागू हुआ था। इसे याद रखने के लिए देश के सभी स्कूलों में बड़े उत्साह के साथ इस दिन गणतंत्र दिवस मनाया जाता है। स्कूलों में छात्र गणतंत्र दिवस पर विभिन्न एक्टविटीज में भाग लेते हैं। इस मौके पर कई जगहों पर भाषण, निबंध लेखन और कई सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाता है। इसलिए, हम आज आपको गणतंत्र दिवस पर लिखे जाने वाले भाषण और निबंध के आइडियाज देने जा रहे हैं...

Republic Day Parade 2020 Tickets Booking: दिल्‍ली में 26 जनवरी की परेड देखने के लिए यहां मिल रहे हैं टिकट

गणतंत्र दिवस भाषण और निबंध के आईडिया

* इस टॉपिक पर निबंध या भाषण आप 'गणतंत्र' शब्द का मतलब बताकर भी तैयार कर सकते हैं। जैसे कि गणतंत्र का मतलब है जानता द्वारा नियंत्रित शासन। इस टॉपिक पर आप आसानी एक भाषण या निबंध तैयार कर सकते हैं।

* हमारा देश 15 अगस्त, 1947 को आजाद हुआ था लेकिन देश का संविधान 26 जनवरी, 1950 को लागू हुआ। बताया जाता है कि भारत का संविधान बनाने में करीब दो साल और 11 महीने का लग गया था। इस टॉपिक पर भी एक अच्छा भाषण या निबंध तैयार कर सकते हैं।

* बताया जाता है कि गणतंत्र दिवस पर पहली परेड 1955 में हुई थी। यह टॉपिक भी लोगों को काफी पसंद आ सकती है।

* बताया जाता है कि हमारा पूरा संविधान गाथ से लिखा गया था। अगर भाषण या निबंध में इस बात का जिक्र किया जाए तो लोग काफी प्रभावित होंगे।

* सबसे खास बात यह है कि भारत का संविधान दुनिया के गणतांत्रिक देश का सबसे लंबा लिखित संविधान है। भाषण या निबंध को मजबूत बनाने के लिए इस टॉपिक का जरूर इस्तेमाल करें।

Posted By: Mukul Kumar

National News inextlive from India News Desk