RANCHI : रिपब्लिक डे परेड का रिहर्सल 18 जनवरी से शुरू होगा। छह दिनों तक सुबह 10 से दोपहर एक बजे तक होने वाले रिहर्सल में सेना, सीआईएसएफ, सीआरपीएफ, आईटीवीपी, झारखंड जगुआर , जैप-1, जैप-2, जैप-10, डीएपी, एसएसवी, होमगार्ड ग्रामीण, एनसीसी ग‌र्ल्स व ब्वायज, एयर विंग, फायर बिग्रेड और छह बैंड पार्टियां शामिल होंगी। कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय की बैंड टीम भी मुख्य समारोह में शामिल होगी। अंतिम ड्रेस रिहर्सल 24 जनवरी को सुबह नौ से होगा। इसमें झांकियों के प्रतिभागी एवं मेडल व सर्टिफिकेट प्राप्त करने वाले पुलिस पदाधिकारी भी मौजूद रहेंगे। सोमवार को डीसी मनोज कुमार की अध्यक्षता में रिपब्लिक डे सेलिब्रेशन की तैयारियों को लेकर हुई बैठक में कई निर्णय लिए गए।

सारी तैयारियां समय पर हो

डीसी ने सभी संबंधित अधिकारियों को कहा कि रिपब्लिड डे सेलिब्रेशन की सारी तैयारियां समय पर पूरी हो जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि आमंत्रण कार्ड के साथ पास वितरण में किसी तरह की कोताही नहीं बरती जाए। इस बैठक में सिटी एसपी, रुरल एसपी, डीडीसी और एडीएम लॉ एंड ऑर्डर समेत कई पदाधिकारी मौजूद थे।

भवन प्रमंडल- वन

-मैदान समतलीकरण, राजभवन से मोरहाबादी मैदान तक के मुख्य मार्गो की मरम्मति एवं मार्च-पास्ट मार्ग में मोरम डालने का कार्य 16 जनवरी तक पूरा करना। इसके अलाव गैलरी व साउण्ड बॉक्स के लिए टावर निर्माण कराने की भी मिली जिम्मेवारी।

पेयजल एवं स्वच्छता विभाग

नगर निगम और जिला नजारत डिप्टी कलेक्टर से समन्वय स्थापित कर परेड रिहर्सल एवं मुख्य समारोह के दौरान पेयजल, मोरहाबादी मैदान में अस्थायी शौचालय, वीआईपी टॉयलेट की व्यवस्था करना।

एसएसपी रांची

परेड रिहर्सल की मॉनिटरिंग व गाइड करने के अलावा सेना के साथ समन्वय बनाए रखने के लिए एक पुलिस ऑफिसर को डिप्यूट करना।

रांची नगर निगम

जिला नजारत शाखा से समन्वय स्थापित कर शहर में स्थापित महापुरुषों की प्रतिमा और मोरहाबादी मैदान की साफ-सफाई के साथ समारोह स्थल के गैलरी के पास कूड़ेदान की व्यवस्था करना।

सिविल सर्जन

परेड रिहर्सल के दौरान एंबुलेंस, प्राथमिक उपचार, जरूरी दवाईयों और मुख्य समारोह के दिन एक कार्डियक एम्बुलेंस को मैदान में रखने की व्यवस्था सुनिश्चित करना।

ट्रैफिक एसपी

मुख्य समारोह स्थल में वाहनों की पार्किग और झांकी के लिए वाहन की व्यवस्था डीटीओ से समन्वय स्थापित कर करना।

डीपीआरओ

पीए सिस्टम, ध्वनि विस्तारक यंत्र एवं एनाउंसर की व्यवस्था करना। इसके अलावा झांकी, प्रदर्शनी, पुरस्कार एवं सम्मान पत्र वितरण में समन्वयक का रोल निभाना।

डीईओ

रिपब्लिक डे के मौके पर विद्यार्थियों के साथ प्रभात फेरी का आयोजन करने की जिम्मेदारी। सभी संबंधित पदाधिकारी अपने आवंटित कार्यो का निवर्हन करते हुए समय समय पर इसकी जानकारी डीसी को देंगे।