-यूनिवर्सिटी में मूल्यांकन के दौरान कॉपियों में मिल रहे हैं गाने व शायरी

- पास करने के लिए कॉपियों में नोट भी खूब रखे जा रहे हैं

i o teri

utkarsh.srivastava@inext.co.in

GORAKHPUR: किसी कॉपी में गुरुजी से गुहार तो किसी कॉपी में फिल्मी गाने सदाबहार। कुछ ऐसा है डीडीयूजीयू में चल रहे कॉपियों के मूल्यांकन का नजारा। सिर्फ फिल्मी गीतों और डायलॉग्स तक ही बात सीमित नहीं है। मूल्यांकन के दौरान परीक्षकों को कॉपियों में 100-500 के नोट भी मिल रहे हैं। इन कॉपियों में खुद को पास करने की अनूठी अपीलें देख परीक्षक भी मुस्कुराए बगैर नहीं रह रहे हैं। इन स्टूडेंट्स की हालत देखकर कहा जा सकता है कि निश्चित तौर पर पढ़ाई के दौरान क्लास से फरार रहे होंगे।

नोट के बदले खरीदने चले नंबर

यूनिवर्सिटी परीक्षा मूल्यांकन के दौरान कॉपियों में मिल रहे पैसों को देख लग रहा है मानो कुछ स्टूडेंट्स नोटों के बदले नंबर खरीदने को आसान रास्ता मान चुके हैं। मूल्यांकन कर रहे परीक्षकों के मुताबिक रोजाना ऐसी कई कॉपियां मिल रही हैं, जिसमें 50 से लेकर 500 रुपए तक के नोट मिल रहे हैं। इसके साथ ही स्टूडेंट्स कॉपियों में ऐसी मजेदार अपीलें लिख रहे हैं, जिन्हें पढ़कर परीक्षकों की हंसी निकल जा रही है।

आंसर शीट या फिल्मी स्क्रिप्ट

वहीं, कई कॉपियों में तो उत्तर की जगह शेरो-शायरी और फिल्मी गानों की भरमार मिल रही है। एक कॉपी में तो फिल्म जोधा-अकबर के पूरे डायलॉग ही भरे पड़े हैं। इसके अलावा कई कॉपियां तो ऐसी हैं जिनमें स्टूडेंट्स ने बेहद मार्मिक तरीके से खुद को पास करने की अपील की है। इतना ही नहीं कई कॉपियां तो ऐसी भी मिल रही हैं जिनमें पास ना करने पर परीक्षकों को धमकियां तक मिल रही हैं।

इस तरह की मिल रही अपीलें

- मैं बहुत गरीब हूं, मेरे सामने मजबूरी है, प्लीज मुझे पास कर दीजिए।

- सफलता की कुंजी आपके पास, 100 में मात्र 80 की बात।

- उधार मांगकर नकल कराने के लिए दिया था पैसा, फिर भी नकल नहीं करने दिया गया। आप तो पास कर दीजिए।

- गुरु जी आपकी उम्र सौ साल हो जाए। कृपया आप मुझे पास कर दीजिए।

- गुरु जी, चरणस्पर्श करता हूं, प्लीज आप मुझे पास कर देना।

- फेल हो गया तो मेरी शादी नहीं हो पाएगी, प्लीज पास कर दीजिए गुरु जी।

- कई स्टूडेंट्स ने तो अपना मोबाइल नंबर तक लिख दिया है। साथ में लिखा है कि चाहे जितना पैसा मांग लो गुरुजी लेकिन पास कर दो।

वर्जन

मूल्याकंन के दौरान इस तरह के जवाब देखने को मिल रहे हैं। इसे लेकर परीक्षक पूरी तरह गंभीर हैं। ऐसे परीक्षार्थी जो सिर्फ पेज भरने के लिए ऐसे शब्दों का प्रयोग कर रहे हैं, वे कहीं न कहीं अपने भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। ऐसे स्टूडेंट्स को चिन्हित कराकर कार्रवाई की जाएगी।

डॉ। अमरेंद्र कुमार सिंह, परीक्षा नियंत्रक