- कोई इमरजेंसी होने पर रेस्क्यू के लिए रेल कर्मचारियों की सक्रियता की जांच करने और ट्रेनिंग एक्सरसाइज के लिए इलाहाबाद जंक्शन पर रेस्क्यू रिलीफ एक्सरसाइज कराई गई।

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: इलाहाबाद जंक्शन के प्लेटफार्म नंबर छह के साइड में स्थित रेलवे कोच में कुछ पैसेंजर्स के फंसे होने का मैसेज रेल कर्मचारियों को दिया गया। जानकारी मिलते ही रेलवे की रेस्क्यू रिलीफ टीम दस मिनट में मौके पर पहुंची और कोच में फंसे पैसेंजर्स को निकालने में जुट गई। कोई इमरजेंसी होने पर रेस्क्यू के लिए रेल कर्मचारियों की सक्रियता की जांच करने और ट्रेनिंग एक्सरसाइज के लिए गुरुवार को इलाहाबाद जंक्शन पर रेस्क्यू रिलीफ एक्सरसाइज कराई गई।

दी गई ट्रेनिंग

इस दौरान मौके पर मौजूद अधिकारियों ने यह चेक किया कि पैसेंजर्स ट्रेन के दुर्घटना की स्थिति में फंसे हुए पैसेंजर्स को कोचों के अंदर से कम समय में व सुरक्षित तरीके से कैसे बाहर निकाला जा सकता है। एक्सरसाइज के दौरान अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा हाइड्रोलिक रेस्क्यू डिवाइस और लाइटवेट इलेक्ट्रिकल इक्विपमेंट टूल्स यूज किया गया। वरिष्ठ मंडल यांत्रिक इंजीनियर आरपी त्रिपाठी के नेतृत्व में ट्रेनिंग एक्सरसाइज हुई। ट्रेनिंग एक्सरसाइज के दौरान सीनियर सेक्शन इंजीनियर अमित कुमार, आर एस प्रसाद, देवेन्द्र सिंह, एसके सिंह, राम भजन आदि मौजूद रहे।