- आई एक्सक्लूसिव

- जनरथ बसों में पहले से टिकट बुक कराना होगा फायदेमंद

- रोडवेज ने की रिजर्वेशन सिस्टम को बढ़ावा देने की कवायद

kanpur@inext.co.in

KANPUR। बसों में रिजर्वेशन सिस्टम को मजबूत करने के लिए परिवहन विभाग ने डिस्काउंट की 'चाल' चली है। नए साल से पैसेंजर्स को रिजर्वेशन कराने पर डिस्काउंट मिलना शुरू हो जाएगा। विभागीय सूत्रों के मुताबिक परिवहन विभाग ने काफी पहले ही सीटों के रिजर्वेशन कराने का सिस्टम शुरू किया था, लेकिन पब्लिक की तरफ से कोई खास रिस्पांस नहीं मिलने पर ये पहल की जा रही है।

जनरथ बसों से शुरू होगी सुविधा

आरएम नीरज सक्सेना ने बताया कि रोडवेज विभाग की जनरथ बसों में रिजर्वेशन पर किराए में छूट की सुविधा नए साल में शुरू होगी। छूट कितनी होगी, ये अभी तय नहीं है। विभाग प्लान तैयार कर रहा है कि रिजर्वेशन के समय के हिसाब से छूट दी जाए। यानी कि 15 दिन, एक माह, 2 माह, 6 माह जितना भी समय पहले रिजर्वेशन कराया गया होगा। उस समय के हिसाब से रिजर्वेशन के किराए में छूट होगी। मार्च 2017 से ये सुविधा आम पैसेंजर्स के लिए उपलब्ध होगी। आगे जाकर इसमें अन्य बसों को भी जोड़ा जाएगा।

लैपटॉप व मोबाइल चार्जिंग की सुविधा

इसके साथ-साथ रोडवेज बसों में पैसेंजर्स को लैपटाप व मोबाइल चार्ज करने की सुविधा उपलब्ध होगी। वैसे तमाम एसी बसों में ये सुविधा मौजूद है, लेकिन सभी बसों में नहीं है। इसके लिए रोडवेज विभाग ने कार्यशालाओं को भी लिख दिया है। विभाग जल्द ही जनरथ बसों में चार्जिंग शॉकेट लगवाएगा। जिससे पैसेंजर्स आसानी से अपने मोबाइल व लैपटाप चार्ज कर सकेंगे।

सिटी को मिलीं 30 जनरथ बसें

वहीं दूसरी ओर सिटी के परिवहन बेड़े में 30 जनरथ बसें शामिल हो गई हैं। इन बसों के शामिल होने से रोडवेज विभाग की स्ट्रेंथ काफी बढ़ गई है। जनवरी के अंत तक ये बसें झकरकटी बस अड्डे से कई अन्य रूटों पर दौड़ती हुई नजर आएंगी। जनरथ बसों का किराया वॉल्वो से भी कम है। जनरथ बसों का किराया 1.35 रुपये प्रति किलोमीटर है। वहीं वॉल्वो बसों का किराया 2.35 रुपये प्रति किलोमीटर है।

'रिजर्वेशन में किराए पर छूट देने से पब्लिक को ही फायदा होगा। खासकर फेस्टिवल सीजन में रिजर्वेशन काफी लाभप्रद होगा.'

- नीरज सक्सेना, आरएम