सदस्यों ने हाथों में डंडे लेकर दिया धरना

Meerut: आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति ने निजी व संविदा भर्ती में आरक्षण लागू करने, दलितों की जमीनें हड़पने की साजिश रोकने व एससी-एसटी छात्रों की छात्रवृत्ति तथा शुल्क प्रतिपूर्ति करने समेत अपनी 15 मांगों को लेकर रविवार को हाथों में डंडे लेकर शक्ति प्रदर्शन किया। विशाल जुलूस निकाला। वहीं, चौ। चरण सिंह पार्क कमिश्नरी चौराहा में धरना दिया।

आरक्षण कोटा नहीं किया पूरा

समिति के सैकड़ों सदस्य सुबह 10:30 बजे चौधरी चरण सिंह पार्क पहुंचे। धरने पर वक्ताओं ने कहा कि आजादी के 68 सालों के बाद भी किसी भी विभाग में आरक्षण कोटा पूरा नहीं किया गया है। प्रथम श्रेणी के पदों पर एससी व एसटी वर्ग का प्रतिनिधित्व आठ प्रतिशत भी नहीं हो पाया है। इसके बावजूद प्रदेश सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के गत 27 अप्रैल-15 के आदेश की अवमानना की आड़ में विभिन्न विभागों के हजारों कर्मचारियों को पदावनत कर दिया है।

सड़क पर उतरकर होगा आंदोलन

ऐलान किया कि प्रांतीय स्तर व राष्ट्रीय स्तर पर व्यापक आंदोलन चलाया जाएगा। विधानसभा चुनावों में सबक सिखाया जाएगा। धरने के बाद सैकड़ों सदस्यों ने जुलूस निकाला। प्रदर्शनकारियों के हाथों में डंडे थे और वे डंडे लहराकर जुलूस में चल रहे थे। जुलूस कमिश्नरी से कलक्ट्रेट, एससपी आफिस होते हुए अम्बेडकर चौराहा, नेहरू रोड होते हुए कलक्ट्रेट में ही जाकर समाप्त हुआ। नायब तहसीलदार को ज्ञापन सौंपा।

ये हैं मांगे

ज्ञापन में लोकसभा का विशेष सत्र बुलाकर 117 संविधान बिल तत्काल पास कराने, दलित छात्रों के वजीफे व फीस प्रतिपूर्ति तुरंत बहाल करने, निजी क्षेत्र व संविदा भर्ती में आरक्षण लागू करने, दलित सफाई कर्मियों की बर्खास्तगी तुरंत बहाल करने व सच्चर कमेटी व रंगनाथ मिश्र की रिपोर्ट तत्काल लागू करने की मांग की।