- माता रानी की डोली की सवारी कई राशियों को करेगी प्रभावित

- कुछ राशियों के जातकों के लिए माता की सवारी होगी फायदेमंद

आई स्पेशल

मेरठ। 21 सितंबर से नवरात्र की शुरूआत होगी। इस बार नवरात्र गुरुवार से शुरु हो रहे हैं। लिहाजा मां दुर्गा डोली की सवारी करके आएंगी। विद्वानों के मुताबिक दिनों के अनुसार मां की सवारियां बदलती हैं। इसलिए हर साल माता का वाहन अलग-अलग होता है। इस बार माता का आगमन डोली से होगा।

कई राशियों पर पड़ेगा प्रभाव

विद्वानों के मुताबिक माता की डोली की सवारी कई राशियों को प्रभावित करेगी। कई राशियों के जातकों पर विपरित प्रभाव पड़ता है।

इन राशियों पर प्रभाव

इस बार माता की डोली की सवारी का मेष और वृश्चिक राशि पर विपरीत असर पड़ेगा। इसके अलावा मिथुन, कन्या, वृष और तुला राशि के जातकों के लिए यह सवारी लाभदायक है।

माता को अर्पित करें लाल गुड़हल

मेष व वृश्चिक राशि के जातकों को इस नुकसान से बचने के लिए गुड़हल के लाल फूल को लौंग के जोड़े के साथ माता को नौ दिन तक अर्पित करने से लाभ मिलेगा। ऐसा करने से मेष और वृश्चिक के जातक विपरीत प्रभाव से बच सकते हैं।

माता की सवारी का क्रम

दिन माता की सवारी

सोमवार हाथी

मंगलवार अश्व यानी घोड़ा

बुधवार नाव

गुरुवार डोली

शुक्रवार डोली

शनिवार अश्व यानी घोड़ा

रविवार हाथी

वर्जन-

माता की सवारी किसी भी प्रकार से नुकसानदायक नहीं होती है। यह महज कुछ राशियों पर विपरीत प्रभाव डालती है। जैसे इस बार मेष और वृश्चिक राशियों पर माता की सवारी का विपरीत प्रभाव है। लेकिन माता की आराधना और गुड़हल अर्पित कर इससे भी बचा जा सकता है।

- पं सुरेंद्र कौशिक

------------------------

वर्जन

डोली की सवारी पर विराजी मां दुर्गा शक्ति के रूप में हमारे जीवन में पधार रहीं हैं। ग्रह नक्षत्र आदि की गणना अनुसार प्रत्येक नवरात्र में मां दुर्गे की सवारी सिंह, हाथी, घोड़े आदि पशुओं पर होती है। पालकी मनुष्य ढोते हैं इसलिए ये नवरात्रि मनुष्यों पर भारी हो सकती है इसलिए शुभ मुहूर्त में ही कलश स्थापना करें।

- पं भारत भूषण