RANCHI:राजधानी के दो बड़े सरकारी हास्पिटलों में इलाज कराना आपको महंगा पड़ सकता है। यहां की अव्यवस्था के कारण आप ठीक होने की बजाय कई गंभीर बीमारियों की चपेट में आ सकते है। हम बात कर रहे हैं राज्य के सबसे बड़े हास्पिटल रिम्स और सिटी के सदर हास्पिटल की। जहां हर दिन हजारों मरीज इलाज कराने आ रहे हैं। इसके बावजूद हास्पिटल में गंदगी का आलम है। लेकिन प्रबंधन इसकी अनदेखी कर रहा है। दोनों हास्पिटलों में सफाई का काम एजेंसी को दिया गया है। वहीं सफाई नहीं करने पर एजेंसी को किए जाने वाले भुगतान से पैसे काटने का भी निर्देश दिया गया है।

रिम्स गैलरी में घुसा सेप्टिक टैंक का पानी, भागे मरीज

रिम्स में शुक्रवार को सेप्टिक टैंक का पानी अचानक से बाहर आने लगा और धीरे-धीरे गैलरी में फैल गया। इसके बाद हास्पिटल में आने वाले मरीजों की दुर्गध से हालत खराब हो गई। जब लोगों को दुर्गध बर्दाश्त नहीं हुई तो लोग इएनटी और सेंट्रल लैब के पास से भाग खड़े हुए। स्थिति यह हो गई कि लोग अपने नाक-मुंह सिकोड़कर वहां से गुजर रहे थे। काफी देर बाद इसकी सूचना क्लिनिंग एजेंसी को दी गई। इसके बाद सफाई कर्मियों ने गैलरी की सफाई की।

सदर हॉस्पिटल में पैदा हो रहे मच्छर

सदर हास्पिटल में इन दिनों मच्छरों ने आतंक मचा रखा है। इससे हास्पिटल में मरीजों को काफी परेशानी हो रही है। साफ-सफाई होने के बावजूद मच्छरों ने लोगों को परेशान कर रखा है। हास्पिटल के नए भवन में काम चल रहा है। वहीं बोरिंग के लिए बिछाई गई पाइप को भी खोदकर छोड़ दिया गया है। ऐसे में वहां पिछले कई दिनों से पानी का जमाव हो गया है। इस कारण मच्छरों की संख्या बढ़ती जा रही है। इसके बावजूद हास्पिटल प्रबंधन इस ओर कोई कदम नहीं उठा रहा है।