RANCHI: रिम्स को पॉल्यूशन और जाम फ्री बनाने की प्रबंधन ने तैयारी कर ली है। इसके लिए हास्पिटल एरिया में ई-रिक्शा चलाने का निर्णय लिया गया है। प्रबंधन की ओर से पांच ई-रिक्शा चलवाए जाएंगे। यह सेवा पार्किग में कार लगाने वालों के लिए होगी, ताकि हास्पिटल एरिया को जाम मुक्त और पॉल्यूशन फ्री बनाया जा सके। वहीं, अवैध रूप से पार्किग और एंबुलेंस खड़ी करने वालों पर कार्रवाई भी होगी।

मल्टीस्टोरी पार्किग में लगेंगी कारें

रिम्स के डायरेक्टर डॉ। बीएल शेरवाल ने बताया कि हास्पिटल एरिया को पॉल्यूशन फ्री जोन बनाने के लिए मल्टीस्टोरी पार्किग बनाई जा रही है। इसका काम लास्ट फेज में है। इसके शुरू होते ही लोग हास्पिटल एरिया में कहीं भी अपनी गाड़ी पार्क नहीं कर पाएंगे। उन्हें पार्किग में जाकर ही अपनी गाड़ी पार्क करनी होगी। ऐसा नहीं करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी। साथ ही उनपर जुर्माना भी लगाया जा सकता है। उन्होंने बताया कि उम्मीद की जा रही है कि मार्च से यह सेवा शुरू हो जाएगी। जाहिर है प्रबंधन के इस कदम से हास्पिटल, एडमिनिस्ट्रेशन ब्लाक, हास्टल और सुपरस्पेशियलिटी एरिया में पॉल्यूशन से मुक्ति मिलेगी। साथ ही हास्पिटल एरिया को पाल्यूशन फ्री जोन बनाने में भी मदद मिलेगी।

ई-रिक्शा फैसिलिटी फ्री

हास्पिटल में आने वाले लोगों को अपनी गाडि़यां पार्किग में ही लगानी होगी। ऐसे में उन्हें हास्पिटल की ओर से चलने वाले ई-रिक्शा का लाभ मिल सकेगा। ई-रिक्शा के लिए लोगों को कोई चार्ज नहीं देना होगा। साथ ही यह फैसिलिटी हास्टल, एडमिनिस्ट्रेटिव ब्लाक, सुपरस्पेशियलिटी ब्लॉक तक जाने के लिए भी होगी। इससे बिना किसी परेशानी के लोग अपने गंतव्य तक जा सकेंगे।

फ्00 कारें हो सकेंगी पार्क

क्क्.फ्0 करोड़ की लागत से बन रही मल्टीस्टोरी पार्किग का काम अंतिम चरण में है। इसके चालू होते ही यहां पर एक साथ फ्00 कारें पार्क की जा सकेंगी। ऐसे में हास्पिटल एरिया पूरी तरह से जाम मुक्त हो जाएगा।

जाम से इमरजेंसी तक नहीं जा पाती एंबुलेंस

कैंपस में जहां-तहां गाडि़यां पार्क होने के कारण हमेशा जाम की स्थिति बनी रहती है। कई बार एंबुलेंस को भी इमरजेंसी तक पहुंचने में दिक्कत होती है। वहीं, इमरजेंसी के पास हमेशा जाम की स्थिति बनी रहती है। इस स्थिति से निपटने के लिए प्रबंधन ने तैयारी शुरू कर दी है। यह नियम लागू होते ही हास्पिटल का इमरजेंसी गेट जाम से मुक्त हो जाएगा। इसके अलावा बेवजह लोगों की भीड़ भी जमा नहीं होगी।

वर्जन

पार्किग दूर होने के कारण हमने ई-रिक्शा चलाने की प्लानिंग की है। जैसे ही पार्किग हमें हैंडओवर कर दिया जाएगा, ई-रिक्शा की सुविधा शुरू करा दी जाएगी। यह पूरे हास्पिटल एरिया को कवर करेगा। इससे लोगों को भी राहत मिलेगी। चार-पांच ई-रिक्शा चलाने की हमारी योजना है।

डॉ.बीएल शेरवाल, डायरेक्टर, रिम्स