RANCHI: रिम्स डेंगू और मलेरिया के मच्छर पैदा कर रहा है। हॉस्पिटल के बाहर ही नहीं, बल्कि अंदर भी कई जगहों पर जल जमाव व गंदगी के कारण मच्छर पनप रहे हैं। जो यहां इलाज कराने आए मरीजों की परेशानी बढ़ा रहे हैं। लेकिन हॉस्पिटल प्रबंधन का इस पर कोई ध्यान नहीं है। न ओपेन स्पेश में गंदगी और जल जमाव को दूर करने का प्रयास हो रहा, न हॉस्पिटल के अंदर की साफ-सफाई व्यवस्था संतोषजनक है। वहीं, मरीजों की बीमारी ठीक होने की बजाय बढ़ती जा रही है।

सफाई के नाम पर आइवाश

रिम्स में सफाई के नाम पर आइ वाश किया जा रहा है। लोगों को दिखाने के लिए हर दिन हास्पिटल के अंदर सफाई की जा रही है। इसके बावजूद जगह-जगह कूड़ा व पानी जमा होने की वजह से मच्छर पनप रहे हैं। हास्पिटल में चार-पांच ऐसी जगह हैं, जहां मच्छरों की खान है। इन जगहों पर सबसे ज्यादा मच्छर पनप रहे हैं।

सफाई पर लाखों खर्च

हास्पिटल की साफ-सफाई पर प्रबंधन द्वारा लाखों रुपए खर्च किए जा रहे हैं। इसके बावजूद गंदगी और जल जमाव होना चिंता का विषय है। रिम्स के अंदर तो लोगों को दिखाने के लिए सफाई की जा रही है, जबकि बाहर तो सफाईकर्मी झांकने भी नहीं जाते।

लिफ्ट के बेस में जमा पानी

बरसात में मच्छरों का प्रकोप तो यूं ही बढ़ा रहता है, ऐसे में जगह-जगह पानी जमा होने के कारण मच्छर और पनप रहे हैं। महीनों से लिफ्ट के बेस में जमा पानी डेंगू, मलेरिया के मच्छर बढ़ाने के अलावा कई अन्य बीमारियों को भी दावत दे रहा है।

नालियां हो गई जाम

व्यवस्था की बात करें तो रिम्स में नालियों की भी रेगुलर सफाई नहीं हो रही है। इस वजह से नालियां जाम हो गई हैं, जो मच्छर के पनपने का कारण बन रहा है। हास्पिटल के आसपास भी कई ऐसे गढ्डे है जिनमें कई दिनों से पानी जमा हुआ है। इसकी सफाई नहीं की जा रही है। इससे भी मच्छरों का लार्वा पैदा हो रहा है। यही वजह है कि यहां आने वाले लोग मच्छरों के आतंक से सहमे हुए हैं।

सिर्फ आइसोलेशन वार्ड में मच्छरदानी

हास्पिटल में मरीजों को मच्छरदानी नहीं दी जा रही है। इसके अलावा वार्डो में किसी कीटनाशक का छिड़काव भी नहीं किया जा रहा है। सिर्फ आइसोलेशन वार्ड के मरीजों को मच्छरदानी दी जा रही है। बाकी वार्डो के मरीज ऐसे ही रहते है।

1. मेडिसीन आईसीयू के पास ओपेन स्पेस

मेडिसीन आइसीयू के ठीक बगल के ओपेन स्पेश में पानी जमा हुआ है। यहां पानी का जमाव सालो भर रहता है। बरसात ही नहीं, ठंड या गर्मी के मौसम में भी यहां मच्छरों का पनपना लगातार जारी है। यहां लिफ्ट के लिए बने पैसेज में भी पानी जमा रहता है।

2. डॉ जेके मित्रा की यूनिट के पास छत से टपक रहा पानी

डॉ.जेके मित्रा की यूनिट के बगल में छत से पानी हमेशा गिर रहा है। ग्राउंड फ्लोर पर पानी जमा रहता है। इस वजह से यहां भी गंदगी हो गई है। वहीं पानी का जमाव होने से मच्छर भी पनप रहे हैं। मच्छर साफ और गंदे दोनों पानी में पनपते हैं। इसके बावजूद रिम्स में जल जमाव की समस्या कंटीन्यू है।

3. एसओटी के पास गंदगी का अंबार

एसओटी के बगल खुली जगह में नाली ओपन है। यहां पर बेसमेंट में भी पानी जमा हुआ है। इन जगहों पर कभी भी सफाई नहीं की जाती है। ऊपर से लोग यहां कुछ भी फेंकते रहते हैं। इस वजह से गंदगी का अंबार लगा हुआ है। गंदगी होने से भी मच्छरों का प्रकोप बढ़ जाता है।

4. इमरजेंसी से बाहर रास्ते पर जमा है पानी

हास्पिटल के इमरजेंसी से सीधे बाहर निकलने वाले रास्ते में हनुमान मंदिर के पास गढ्डे में जमा पानी। यहां आए दिन पानी जमा रहता है, लेकिन इस जल जमाव को दूर करने के लिए रिम्स प्रबंधन की ओर से कोई पहल नहीं की जा रही है। नतीजन पानी से मच्छर तो पनप ही रहे हैं, साथ ही लोगों को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

डायरेक्टर डॉ एस हैदर से सीधी बातचीत

आई नेक्स्ट : हास्पिटल में कई जगहों पर गंदा पानी जमा है?

जवाब : हां, अब हर जगह देखना तो संभव नहीं है। हालांकि प्रयास किया जा रहा है कि इसे जल्द हटाया जाए।

आई नेक्स्ट : लिफ्ट के बेस में भी पानी जमा है, जिससे मच्छर पनप रहे हैं?

जवाब : इस मौसम में हर जगह मच्छर पनपते हैं। लेकिन हम कोशिश कर रहे हैं कि हास्पिटल में सफाई व्यवस्था दुरुस्त हो।