RANCHI: होशियार, रिम्स रजिस्ट्रेशन काउंटर पर पांच रुपए से ज्यादा का नोट दिया, तो बाकी रुपए वापस होने वाले नहीं हैं। इसलिए रिम्स में जा रहे हैं, तो रजिस्ट्रेशन के लिए पांच रुपए का छुट्टा जरूर ले लीजिए। जी हां, रिम्स में इन दिनों रजिस्ट्रेशन काउंटर पर मरीजों से अवैध वसूली की जा रही है। रजिस्ट्रेशन फी पांच रुपए लेने के बाद बाकी रुपए लौटाए नहीं जा रहे हैं। जब लोग दोबारा काउंटर पर पैसे मांगने जा रहे हैं, तो उन्हें खाली हाथ लौटा दिया जा रहा है। लेकिन, यह सब प्रबंधन को दिखाई नहीं दे रहा है। ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर ये एक्स्ट्रा पैसे किसकी जेब में जा रहे हैं?

बाकी रुपए नहीं लौटा रहे

रिम्स के रजिस्ट्रेशन काउंटर पर हर दिन ढाई से तीन हजार लोग रजिस्ट्रेशन कराते है। जहां रजिस्ट्रेशन के लिए लोगों को पांच रुपए देने होते है। वहीं कई लोग जिनके पास पांच रुपए छुट्टा नहीं होते है वे लोग दस, बीस, पचास और सौ के नोट भी देते हैं। ऐसे में उनकी पर्ची में ड्यूज लिख दिया जाता है और बाकी पैसे बाद में लेने की बात कहते हैं। डॉक्टर से दिखाने के बाद जब लोग काउंटर पर पहुंचते हैं, तो चेहरा देखकर उन्हें पैसा लौटाया जाता है। वहीं, कई लोगों को वहां से डांटकर भगा दिया जाता है।

क्या कहते हैं लोग

पर्ची कटाने के लिए मैंने सौ रुपए का नोट दिया। उसके बाद पर्ची पर छोटा सा कुछ लिख दिया गया और बाकी पैसे के लिए थोड़ी देर बाद आने को कहा गया। डॉक्टर से दिखाने के बाद जब काउंटर पर पैसे लेने गया तो मुझे लौटा दिया गया।

-भजन कुमार लाहिड़ी

यहां पर कुछ भी ठीक नहीं है। लोगों से पैसे लेकर उन्हें वापस भी नहीं किया जाता। मैंने भी 20 का नोट देकर रजिस्ट्रेशन कराया। स्टाफ ने कहा कि उसके पास छुट्टे नहीं है, बाद में आकर ले लेना। मुझे अचानक याद आया तो पैसे लेने काउंटर पर पहुंचा लेकिन पैसा नहीं दिया गया।

-सुभाष मिश्रा