RANCHI : रिम्स के नए ट्रामा सेंटर को जल्द से जल्द चालू करने की कसरत तेज हो चुकी है। हॉस्पिटल के सुपरिंटेंडेंट डॉ विवेक कश्यप ने सोमवार को ट्रामा सेंटर का जायजा लेने के दौरान काम में तेजी लाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि सेंटर में गैस पाइपलाइन का कनेक्शन जल्द से जल्द पूरा किया जाए ताकि मरीजों को ऑक्सीजन के साथ जरूरी गैस की सप्लाई में किसी तरह की दिक्कतें नहीं हों। उन्होंने यह भी कहा कि ट्रामा सेंटर का इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार है, लेकिन मैनपावर की कमी है। जैसे ही मैनपावर मिल जाएंगे इसे चालू कर दिया जाएगा।

खरीदे जा रहे इक्विपमेंट्स

सुपरिंटेंडेंट ने बताया कि सेंटर के संचालन के लिए इक्विपमेंट्स की जरूरत पड़ेगी। इसके लिए जरूरी खरीदारी की प्रक्रिया चल रही है। जल्द ही नया सेंटर अत्याधुनिक मशीनों से लैस होगा। इसके बाद मैनपावर की जरूरत होगी। इसके लिए भी प्रक्रिया चल रही है। मैनपावर की बहाली होते ही मरीजों को इसका लाभ मिलने लगेगा।

मेन होल खुला, हादसे को दावत

हेल्थ डिपार्टमेंट हॉस्पिटल की व्यवस्था सुधारने के दावे कर रहा है। लेकिन कैंपस में खुले मेन होल पर किसी की नजर ही नहीं पड़ रही है। इस वजह से हमेशा हादसे की आशंका बनी रहती है, लेकिन मेन होल को बंद करने का प्रयास भी नहीं किया जा रहा है। इस बाबत हॉस्पिटल के सुपरिंटेंडेंट को जानकारी दी गई तो उन्होंने मामले को देख लेने की बात कही। बताते चलें कि पिछले कई महीने से दर्जनों मेन होल के ढक्कन गायब है। ऐसे में सवाल यह उठता है कि क्या किसी हादसे के बाद ही प्रबंधन की नींद खुलेगी।