- ट्रैक्टर से उछली रोड़ी लगने पर हुई मारपीट से शुरू हुआ बवाल

- मारपीट के विरोध में सड़क पर उतरी भीड़ ने की तोड़फोड़, पूरा दिन बाजार रहे बंद

KOTDWAR (JNN, 29 Sept):

मामूली विवाद भी किस कदर बवाल मचा सकता है, इसका नजारा ट्यूजडे को कोटद्वार सिटी में देखने को मिला। लकड़ीपड़ाव इलाके में मंडे नाइट को ट्रैक्टर से उछले एक छोटे से कंकड़ (रोड़ी) के लगने से गुस्साए युवक और उसके साथियों ने ट्रैक्टर चालक व उसके बचाव में आए दोस्तों को जमकर पीट दिया। इसके विरोध में ट्यूजडे मॉर्निग में सड़कों पर उतरे प्रदर्शनकारियों ने दुकानों में तोड़फोड़ की। नगर और आसपास के बाजार बंद करा दिए। उपद्रवियों पर काबू पाने के लिए पुलिस को तीन स्थानों पर लाठीचार्ज करना पड़ा। तनावपूर्ण स्थिति को देख पूरे इलाके में पुलिस और पीएसी का पहरा बैठा दिया गया है।

मामूली बात पर शुरू हुआ झगड़ा

मंडे नाइट में करीब साढ़े ग्यारह बजे लकड़ीपड़ाव से गुजर रहे राजपाल के ट्रैक्टर से उछली रोड़ी सड़क किनारे खड़े स्थानीय युवक इरफान को जा लगी। इस पर इरफान और उसके साथियों ने राजपाल को बुरी तरह पीट डाला। राजपाल का भाई धर्मपाल दो अन्य युवकों हेमराज और सूरजपाल के साथ वहां पहुंचा तो हमलावरों ने उनकी भी पिटाई कर दी। राजपाल और उसके साथी अन्य लोगों के साथ रात में ही कोतवाली पहुंचे, लेकिन पहले पुलिस रिपोर्ट दर्ज करने से इंकार करती रही। रात करीब दो बजे पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर तीन आरोपियों इरफान, इकराम व नईम को गिरफ्तार कर लिया। दो अन्य आरोपियों शाकिर और अशरफ (सभी निवासी लकड़ीपड़ाव) को ट्यूजडे देर शाम दबोचा गया।

ट्यूजडे मॉर्निग में भड़का मामला

ट्यूजडे मॉर्निग में करीब दस बजे ¨हदू पंचायती धर्मशाला में भाजपा समेत कई संगठनों से जुड़े लोग इस मारपीट के विरोध में जुलूस निकालने की तैयारी करने लगे। एसडीएम जीआर बिनवाल और सीओ बचन सिंह राणा ने उन्हें समझाने का प्रयास किया, लेकिन गुस्साई भीड़ नारेबाजी करती हुई झंडाचौक की तरफ बढ़ गई। कुछ युवकों और महिलाओं ने गोखले मार्ग पर फल-सब्जी की दुकानों में तोड़फोड़ शुरू कर दी। पुलिस ने लाठीचार्ज कर स्थिति पर काबू पाया। इसमें कुछ महिलाओं को भी चोटें आई। इससे भड़के प्रदर्शनकारियों ने नगर व आसपास के बाजार बंद करवा दिए और कोतवाली जा धमके।

फिर शुरू हो गई तोड़फोड़

इस बीच, युवाओं की एक टोली फिर से सड़कों पर तोड़फोड़ करने लगी। पुलिस ने लाठियां भांजकर उन्हें तितर-बितर किया। इसमें भाजयुमो प्रदेश उपाध्यक्ष वीरेंद्र सिंह रावत सहित कई अन्य युवकों को चोटें आई। नामजद दो आरोपियों की धरपकड़ के लिए लकड़ीपड़ाव जा रही पुलिस टीम पर उपद्रवी युवकों ने पथराव कर दिया, उन्हें भी पुलिस ने लाठी के बूते काबू किया। बाजार पूरे दिन बंद रहे।

वेडनसडे का घोषित कर दिया है अवकाश

मामला दो समुदायों से जुड़ा होने के चलते जिला प्रशासन ने वेडनसडे को नगर क्षेत्र के स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिया गया है। देर शाम अपर पुलिस महानिदेशक अनिल कुमार रतूड़ी और आईजी गढ़वाल संजय गुंज्याल भी कोटद्वार पहुंच गए थे।

घायल चालक की हालत नाजुक

घायल चालक राजपाल की हालत नाजुक बताई जा रही है। उसका देहरादून स्थित सीएमआई अस्पताल में उपचार चल रहा है। एसएसपी पौड़ी अजय जोशी ने बताया कि सोशल मीडिया के जरिए माहौल खराब बिगाड़ने का प्रयास करने वालों पर मुकदमा दर्ज करने की तैयारी की जा रही है।