-लेड की मात्रा अधिक होने के साथ इसमे एमएसजी की मात्रा भी पाई गई

- खाद्य सुरक्षा विभाग ने कंपनी, वितरक व दुकानदार को नोटिस जारी किया

RISHIKESH (JNN) : ऋषिकेश से लिया गया मैगी नूडल्स का नमूना भी जांच में फेल पाया गया है। लेड की मात्रा अधिक होने के साथ इसमे सेहत के लिए हानिकारक एमएसजी की मात्रा भी पाई गई है। खाद्य सुरक्षा विभाग ने कंपनी, वितरक व दुकानदार को नोटिस जारी किया है।

फ्.म्भ् मिलीग्राम मिला लेड

समूचे गढ़वाल मंडल में ऋषिकेश के वितरक द्वारा ही मैगी नूडल्स की सप्लाई की जाती है। जून माह में खाद्य सुरक्षा विभाग ने यहां से सप्लाई की गई मैगी नूडल्स की सैंपलिंग की थी, जिसे जांच के लिए रुद्रपुर स्थित प्रयोगशाला भेजा गया था। प्रयोगशाला में जांच के बाद खाद्य सुरक्षा विभाग को मिली जांच रिपोर्ट में यह नमूना फेल पाया गया। खाद्य सुरक्षा अधिकारी पीसी जोशी ने बताया कि नेस्ले इंडिया के मैगी नूडल्स में लेड की मात्रा फ्.म्भ् मिलीग्राम पाई गई है। जबकि ख्.भ् मिलीग्राम तक लेड सुरक्षित है।

जारी होगी सभी को नोटिस

इस नमूने में एमएसजी (मोनो सोडियम ग्लूकामेड) की मात्रा भी पाई गई है। एमएसजी सेहत के लिए बेहद हानिकारक है और खाद्य पदार्थो में इसका उपयोग प्रतिबंधित है। मैगी की लेबल कंडीशन भी गलत पाई गई। उन्होंने बताया कि कंपनी द्वारा मैगी के पैकेट के बाहर डिक्लीरेएशन में जो तथ्य दिए गए वह हकीकत में भिन्न पाए गए हैं। लिहाजा इसे मिस ब्रांड माना गया है। यह मैगी नेस्ले इंडिया के मोगा पंजाब प्लांट से बनी है। तीनों मामलों को लेकर खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा कंपनी, वितरक और संबंधित दुकानदार को नोटिस जारी किया जा रहा है।