खेरिया एयरपोर्ट पर हुई एयरोड्रम पर्यावरण प्रबंधन समिति की मीटिंग

आसपास के एरिया में गंदगी और मृत मवेशियों को फेंकने से बढ़ा खतरा

डीएम ने जिम्मेदारों को दिए सफाई के निर्देश, एसडीएम को बनाया नोडल अफसर

आगरा। खेरिया एयरपोर्ट पर विमानों की उड़ान पर पक्षियों के टकराने का खतरा बढ़ गया है। एयरक्राफ्ट की लैंडिंग और टेकऑफ पर पक्षियों से टकराने की आशंकाएं प्रबल हो गई हैं। खेरिया एयरपोर्ट पर एयरोड्रम पर्यावरण प्रबंधन समिति की मीटिंग में इस विषय को लेकर चिंता जताई गई। डीएम एनजी रवि कुमार ने एयरपोर्ट के सीमा क्षेत्र से सटे इलाकों में जिम्मेदारों को साफ-सफाई के निर्देश दिए हैं।

इन स्थानों पर पड़ी रहती है गंदगी

मीटिंग में एयरपोर्ट अथॉरिटी के अफसरों ने बताया कि एयरपोर्ट से 20 किमी। के दायरे में कई स्थानों पर जलभराव और गंदगी के साथ मृत मवेशियों को फेंक देने से पक्षी मंड़राते हैं। इसमें बल्हैरा, अभयपुरा, धनौली, नगला उद्दा आदि क्षेत्रों में गंदगी पसरी हुई है। इसके चलते एयरक्राफ्ट को टेक ऑफ और लैडिंग करने में खतरा बना रहता है। अभयपुरा के पास लोग मृत मवेशियों को फेंक देते हैं। इससे पक्षी जुट जाते हैं। धनौली के आसपास कई मैरिज होम हैं, जिनकी गंदगी खुले में फेंक दी जाती है। इसके कारण पक्षी आकाश में मंड़राते देखे जा सकते हैं।

एयरपोर्ट के आसपास ये होनी चाहिए सुरक्षा

एयरपोर्ट के 20 किमी। चारों तरफ के दायरे में कोई गंदगी नहीं होनी चाहिए

एयरपोर्ट के परिसर में मीट की दुकान नहीं होनी चाहिए।

दो किमी। के दायरे में कोई तीन मंजिला इमारत नहीं होनी चाहिए।

एयरपोर्ट चाहरदीवारी से 900 मी। के दायरे में कोई आवासीय स्थल नहीं होना चाहिए।

इतने ही दायरे में दो मंजिला मकान नहीं होना चाहिए

हर तीन महीने में एक बार एयरोड्रम पर्यावरण प्रबंधन समिति की मीटिंग होनी चाहिए।

एसडीएम सदर को बनाया नोडल अफसर

डीएम एनजी रवि कुमार ने सभी अधीनस्थों को सफाई के निर्देश दिए हैं। इसके लिए एसडीएम सदर गरिमा सिंह को नोडल अफसर बनाया गया है। डीएम ने प्रधानों को भी दिशा-निर्देश दिए कि वे साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें।

अब लोकल दस्ता भी करेगा एयरपोर्ट की सुरक्षा

आरएसी (रीजनल एयर कनैक्टिविटी ऑपरेशनल) में आगरा, बरेली, और कानपुर का एयरपोर्ट शामिल है। आपको बता दें कि सीआईएसएफ पूरे देश में 59 एयरपोर्ट की सुरक्षा का दायित्व संभालती है। सीआईएसएफ परमाणु संस्था, हवाई अड्डे, विद्युत संयत्र, स्मारकों, समुद्रीपत्तन व महत्वपूर्ण वीआईपी की सुरक्षा देखती है। इनमें 13 हवाई अड्डों पर केबिन बैगेज को खत्म कर दिया गया है।

ये रहे मौजूद

बैठक में डीएम एनजी रवि कुमार, एयरपोर्ट अथॉरिटी निदेशक कुसुमदास, डीम्ड के जूलॉजी विभाग के हैड डॉ। प्रकाश, एसडीएम गरिमा सिंह, एयर कमोड एसके माथुर एयर ऑफिसर कमांडिंग एयरफोर्स स्टेशन आगरा, एडीएमआरएम रेलवे मुदित चंद्रा, एसएसपी आगरा बबलू कुमार, ऋषि कुमार ग्राम विकास अधिकारी, ग्राम प्रधान समेत अन्य लोग मौजूद रहे।