परोसा जाएगा लौकी-भिंडी की सब्जी, दाल-चावल और खीर केसरिया

इलाहाबाद के खानसामा बनाएंगे राष्ट्रपति के लिए भोजन

allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: छह महीने के बाद एक बार फिर संगम नगरी इलाहाबाद पहुंच रहे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के स्वागत के लिए सर्किट हाउस सज कर तैयार है. पत्नी व बेटे के साथ राष्ट्रपति त्रिवेणी सुईट में आराम करने साथ ही लंच करने के बाद विशेष लोगों से मुलाकात करेंगे. लंच में राष्ट्रपति को बिल्कुल देसी और सादा भोजन परोसा जाएगा. जिसका मेन्यू राष्ट्रपति भवन द्वारा निर्धारित फूड चार्ट के आधार पर ही तैयार किया गया है.

राष्ट्रपति भवन से नहीं आए खानसामा

राष्ट्रपति जहां भी जाते हैं वहां राष्ट्रपति भवन के खानसामा ही भोजन बनाते हैं. संगमनगरी इलाहाबाद में शुक्रवार को ऐसा नहीं होगा. इलाहाबाद के खानसामा ही राष्ट्रपति व अन्य अतिथियों के लिए भोजन बनाएंगे. जिसकी जिम्मेदारी इलाहाबाद के फेमस इवेंट मैनेजमेंट फर्म रिट्स को सौंपी गई है. जिसके ऑनर बलरामपुर हाउस निवासी अनुज माथुर हैं. राष्ट्रपति भवन से फूड चार्ट निर्धारित किया गया है. जिसे रिट्स इवेंट मैनेजमेंट के ऑनर के साथ ही खानसामा को भी उपलब्ध करा दिया गया है. जिसके अनुसार राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उनकी पत्नी व बेटे स्पाइसी नहीं बल्कि एकदम सादा भोजन करेंगे. दाल, चावल, रोटी के साथ ही लौकी और भींडी की सब्जी, कढ़ाई पनीर और वेज मखानी राष्ट्रपति की थाली में परोसा जाएगा.

आलिव ऑयल ही चलेगा

राष्ट्रपति के लिए भोजन ऑलिव आयल में बनेगा. जो बिल्कुल कम मसाले का, खट्टा नहीं होना चाहिए, हरी मिर्च, लाल मिर्च नहीं होगा, बल्कि बिल्कुल सादा भोजन होगा. जिसमें तवे की रोटी हींग जीरे की छौंक वाली दाल शामिल होगी.

त्रिवेणी में राष्ट्रपति, संगम में राज्यपाल

राष्ट्रपति के स्वागत के लिए गुरुवार को दिन भर सर्किट हाउस को सजाने और संवारने का सिलसिला जारी रहा. सर्किट हाउस के त्रिवेणी सुईट में कुंभ का लोगों के साथ ही संगम का दृश्य लगाया गया है. साथ ही कमरे को खूबसूरत तरीके से सजाया गया है. क्योंकि इसी सुईट में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद परिवार के साथ आराम करेंगे. वहीं संगम सुईट में राज्यपाल राम नाईक ठहरेंगे.

राष्ट्रपति के लंच के लिए तैयार मेन्यू..

लौकी की सब्जी

भिंडी की सब्जी

कढ़ाई पनीर

वेज मखानी

पीली दाल-फ्राई

स्टीम राइस

फुल्का, मिस्सी रोटी

खीर केसरिया

छेना रसगुल्ला

ग्रीन सलाद

रायता

अचार

पापड़

ये है राष्ट्रपति का कार्यक्रम

विशेष विमान से दोपहर करीब डेढ़ बजे बम्हरौली एयरपोर्ट पहुंचेंगे

दोपहर करीब दो बजे पहुंचेंगे सर्किट हाउस

सर्किट हाउस में लंच के बाद कुछ विशेष लोगों से करेंगे मुलाकात

शाम पांच बजे सर्किट हाउस से एएमए भवन के लिए रवाना होंगे

शाम 05.07 बजे राष्ट्रगान के साथ होगी समारोह की शुरुआत

दीप प्रज्जवलन, सम्मान, रिहैबिलिटेशन सेंटर लोकार्पण व संबोधन के साथ शाम 5.58 पर राष्ट्रगान के साथ होगा समारोह का समापन

शाम 06.00 बजे एएमए भवन से एयरपोर्ट के लिए रवाना होंगे

6.25 पर विशेष विमान से दिल्ली के लिए भरेंगे उड़ान

इलाहाबाद के खानसामा भी किसी से कम नहीं हैं, जो बेस्ट क्वालिटी का खाना बनाते हैं. इसलिए एडमिनिस्ट्रेशन ने रिट्स को जिम्मेदारी सौंपी है. बसपा सुप्रीमो मायावती जब पहली बार सीएम बनी थीं, तब से भोजन करा रहे हैं. योगी जी को अब तक पांच बार भोजन करा चुके हैं. वह भी स्टील के थाली में पंगत में बैठा कर. राष्ट्रपति को भी राष्ट्रपति भवन से निर्धारित मेन्यू और फूड चार्ट के अनुसार ही भोजन परोसा जाएगा.

अनुज माथुर

प्रोपराइटर, रिट्स इवेंट मैनेजमेंट