हाईकोर्ट आरओ एआरओ परीक्षा के पीछे पड़े नकल माफिया

एसटीएफ, क्राइम ब्रांच व जीआरपी ने पकड़े कुल 18 शातिर

ALLAHABAD: बेखौफ नकल माफिया हाईकोर्ट की आरओ परीक्षा में भी खेल करने से बाज नहीं आए। गत 18 दिसंबर को एआरओ परीक्षा में पर्चा आउट कराते रंगे हाथ पकड़े जाने के बाद भी इनके हौसले पस्त नहीं हुए। बल्कि इस बार नया गेम प्लान कर लिया। चहेतों को नकल कराने के लिए रविवार को आयोजित आरओ परीक्षा में गैंग के सदस्यों को इनविजलेटर बनाकर भेज दिया। लेकिन इस बार भी इन्हें मात खानी पड़ी। शहर के कटरा स्थित एक परीक्षा केंद्र पर दो संदिग्धों को पकड़ लिया गया। इसके बाद तेजी दिखाते हुए एसटीएफ, क्राइम ब्रांच व जीआरपी ने संयुक्त रूप से 16 अन्य सदस्यों को धर दबोचा। हालांकि पुलिस ने देररात तक मामले का खुलासा करने से बचती रही।

हाईकोर्ट आरओ परीक्षा रविवार को विभिन्न सेंटर्स पर दोपहर बारह बजे से होनी थी। इसमें शामिल होने के लिए हजारों अभ्यर्थी पहुंचे थे। सेंटर्स पर पुलिस सख्त पहरा था। इसी बीच कटरा स्थित एक परीक्षा केंद्र में परीक्षा शुरू होने से ठीक पहले दो युवक पहुंचे। स्कूल कर्मचारियों की पूछताछ में युवकों ने इनविजलेटर के रूप में उनकी ड्यूटी लगी है। शक होने पर स्कूल कर्मचारियों ने एलआईयू व पुलिस अधिकारियों को सूचना दी। सूचना मिलते ही सीओ चतुर्थ बृजनंदन राय पुलिस टीम के साथ पहुंच गए। पूछताछ में युवक सीओ को लोकल एड्रेस ठीक से नहीं बता पाए। इसके बाद पुलिस ने टाइट किया तो सारा खेल खुल गया।

बिहार के रहने वाले

पूछताछ में एक युवक ने अपना नाम विजय कुमार पासवान निवासी दरभंगा व दूसरे ने विरेन्द्र कुमार मण्डल निवासी धौरिया बताया। पुलिस सूत्रों के मुताबिक पकड़े गए युवकों ने तेलियरगंज में रहने वाले संजय उर्फ बंटी नामक व्यक्ति का नाम बताया है। जिसने युवकों से उनकी फोटो व्हाट्एप के जरिए मांगा था। इनविजलेटर बनने के लिए विजय को पांच हजार रुपए और विरेन्द्र को दो हजार रुपए देने के बात कही थी। दोनों युवकों से इतनी जानकारी हाथ लगने के बाद एसटीएफ, क्राइम ब्रांच एक्शन में आ गयी। जीआरपी की भी मदद ली गयी। दोनों युवकों से मिली जानकारी के आधार पर पुलिस टीम ने अलग-अलग जगह छापेमारी कर 16 अन्य आरोपियों को अरेस्ट कर लिया। पुलिस सूत्रों के मुताबिक पकड़े गए आरोपियों के पास से परीक्षा संबंधी कई सामाग्री बरामद हुई है। पुलिस देर रात तक मास्टर माइंड की तलाश में जुटी रही।

एक परीक्षा सेंटर से दो संदिग्ध युवकों को गिरफ्तार किया गया है। पूछताछ के बाद उन्हें क्राइम ब्रांच के हवाले कर दिया गया है। आगे सच्चाई सामने आने के बाद ही कुछ कहना उचित होगा।

बृजनंदन राय सीओ, कर्नलगंज