- 1500 से अधिक घरों में वाटर सप्लाई ठप

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: केबिल बिछाने के दौरान आखिरकार पाइप लाइन टूटी कैसे? क्या जलकल के अधिकारियों को जानकारी नहीं थी कि धोबीघाट चौराहे पर सड़क खोदाई का काम चल रहा है? क्या एलएंडटी कंपनी द्वारा जलकल विभाग और नगर निगम से सड़क खोदने के लिए परमिशन नहीं लिया गया। दैनिक जागरण आईनेक्स्ट रिपोर्टर ने धोबीघाट चौराहे पर मौजूद जलकल विभाग के एई घनश्याम बाल्मिकी ने बताया कि एलएंडटी कंपनी द्वारा बिना किसी परमिशन और जानकारी के रोड पर ड्रिलिंग कर केबिल डालने का काम कराया जा रहा है। कुछ दिन पहले अभी थार्नहिल रोड पर भी पाइप लाइन तोड़ी गई थी।

एलएंडटी डाल रही अंडर ग्राउंड केबिल

स्मार्ट सिटी वर्क के तहत अंडर ग्राउण्ड केबिल डालने के लिए एल एंड टी द्वारा धोबी घाट चौराहे पर कराई जा रही ड्रिलिंग के दौरान जलकल की 18 इंच मोटी पाइप लाइन टूट गई। मेन पाइप लाइन टूटने से पीडी पार्क, म्योहाल, भारद्वाज पार्क और लाल गिरजाघर में बने अंडरग्राउण्ड जलाशय की वाटर सप्लाई ठप हो गई। साथ ही कानपुर रोड की एक लेन को बंद करते हुए ट्रैफिक को डायवर्ट कर दिया गया।

कैमरे लगाने के लिए की जा रही खोदाई

स्मार्ट सिटी वर्क के तहत एल एंड टी कंपनी द्वारा शहर के प्रमुख चौराहों पर कैमरा लगाया जा रहा है। जिसके लिए रोड की खोदाई कर केबिल डाला जा रहा है। सोमवार की भोर में धोबी घाट चौराहे पर रोड की ड्रिलिंग कर केबिल डालने का काम चल रहा था, तभी अचानक सड़क के नीचे से गुजरी 18 इंच मोटी मेन पाइप लाइन फट गयी। जिसकी वजह से पाइप लाइन का पानी सड़क पर बहने लगा।

लेनी होती है जलकल विभाग की अनुमति

कुंभ मेला के पहले और बाद में सीवर लाइन बिछाने व अन्य कार्यो के लिए जगह-जगह रोड खोदने और पाइप लाइन टूटने की समस्या को देखते हुए नगर निगम सदन में निर्णय लेते हुए आदेश जारी किया गया था। कहा गया था कि शहर में कहीं भी जलकल विभाग की जानकारी और अधिकारियों-कर्मचारियों की स्वीकृति के बगैर सड़क खोदाई का काम नहीं होगा। ताकि लोगों को पता चल सके कि जहां वे काम कर रहे हैं, वहां कहां-कहां और कितनी गहराई में पाइप लाइन मौजूद है। लेकिन आदेश का ज्यादा दिनों तक असर नहीं दिखाई दिया।

जीटी रोड पर 18 इंच चौड़ी पाइप लाइन टूटने से चार अंडर ग्राउण्ड जलाशय में वाटर सप्लाई ठप हो गई है। जिससे 1500 से अधिक घर प्रभावित हुए हैं। एलएंडटी द्वारा पाइप लाइन तोड़ी गई है। जिसके द्वारा सड़क की खोदाई करने से पहले कोई परमिशन नहीं लिया गया था। न ही जलकल को कोई जानकारी दी गई थी।

घनश्याम बाल्मिकी

एई, जलकल

स्मार्ट सिटी का कार्य चल रहा है। नगर निगम, पीडीए से लेकर सभी से परमिशन लिया गया है। जलकल विभाग को बताते हैं। पॉवर कारपोरेशन को जानकारी दी जाती है। रोड पीडीए की है। जिससे परमिशन लिया जाता है। बिना परमिशन के कोई काम नहीं होता है।

- अमरीश दुबे

प्रोजेक्ट मैनेजर

एलएंडटी