सावन मास में कांवड़ यात्रा को लेकर ट्रैफिक पुलिस ने उठाया कदम

एक माह तक कामर्शियल व हैवी वाहनों पर लागू रहेगा रूट डावर्जन

ALLAHABAD: भगवान शिव की अराधना के पवित्र महीने सावन मास की शुरुआत होने वाली है। सावन में कांवरियों का जत्था भगवान शिव की नगरी काशी में संगम से जल भरकर अभिषेक के लिए जाता है। ऐसे में कांवरियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए एक माह के लिए कामर्शियल व हैवी वाहनों के लिए ट्रैफिक डिपार्टमेंट की तरफ से रूट डायवर्जन लागू किया गया है। रूट डायवर्जन 26 जुलाई से 26 अगस्त तक लागू रहेगा। इसमें सुबह पांच बजे से रात्रि 11 बजे तक हैवी व कामर्शियल वाहन सिटी में प्रवेश नहीं कर सकेंगे।

जारी किया है रूट डायवर्जन

ट्रैफिक डिपार्टमेंट की तरफ से जारी किए रूट डायवर्जन के अन्तर्गत शास्त्री ब्रिज से झूंसी होकर हंडिया की तरफ जाने वाले भारी व कामर्शियल वाहनों के आवागमन को पूर्ण प्रतिबंधित किया गया है। इस मार्ग पर पड़ने वाले स्कूल, महत्वपूर्ण प्रतिष्ठान के वाहनों के आवागमन के लिए एसपी ट्रैफिक की तरफ से पास जारी किए जाएंगे। इसके साथ ही रीवां मार्ग की ओर से इलाहाबाद की तरफ आने वाले भारी माल वाहनों व ट्रकों को थाना घूरपुर के गेट से पहले एवं गोहनियां चौराहे के बीच में नो इंट्री रहेगी। मिर्जापुर मार्ग की ओर से इलाहाबाद शहर की ओर आने वाले हैवी वाहनों व ट्रकों को रामपुर चौराहा के पास से नो इंट्री लागू रहेगी। लखनऊ मार्ग की ओर से इलाहाबाद शहर की ओर आने वाले भारी माल वाहन व ट्रकों को नवाबगंज बाईपास थाना नवाबगंज में नो इंट्री के समय रोकने की व्यवस्था की गई है। प्रतापगढ़ मार्ग की ओर से इलाहाबाद शहर की ओर आने वाले भारी वाहनों व ट्रकों को सोरांव बाईपास, थाना सोरांव के अन्तर्गत प्रतिबंधित किया जाएगा। जौनपुर मार्ग की ओर से शहर की तरफ आने वाले सभी हैवी व कामर्शियल वाहनों को सहसों चौराहा के पास से प्रतिबंधित किया जाएगा। वाराणसी मार्ग की ओर से शहर की तरफ आने वाले हैवी व कामर्शियल वाहनों को हंडिया बाईपास से प्रतिबंधित किया जाएगा। कानपुर मार्ग की ओर से शहर की तरफ आने वाले वाहनों को बम्हरौली पुलिस चौकी के पास से प्रतिबंधित किया जाएगा।

शहर में लागू होंगे ये नियम

शहर के लोड व अनलोड वाहनों के आवागम के लिए भी नियम बने हैं। रीवां से आने वाले वाहन जीटी जवाहर से अंदर प्रवेश करेंगे। बनारस से आने वाले वाहन फाफामऊ होकर शहर में प्रवेश करेंगे। कानपुर से आने वाले वाहन नवाबगंज, फाफामऊ के रास्ते शहर में प्रवेश करेंगे।