आगरा। शहर में जगह-जगह बिना परमीशन के सड़कें खोदी जा रहीं है। निर्माण कार्यो के चलते धूल के गुबार उड़ रहे हैं, लेकिन जिम्मेदार बेफिक्र बने हुए हैं। एनजीटी के सख्त निर्देशों के बाद भी निर्माण कार्यो की जगह पर पानी का छिड़काव नहीं कराया जा रहा है। इसके चलते वायू प्रदूषण में लगातार इजाफा हो रहा है। जबकि, पानी का छिड़काव न करने पर विगत महीने एनएचएआई पर 6.84 करोड़ का जुर्माना लगाया गया था। उसके बाद भी सबक नहीं लिया गया है।

दिया था एक करोड़ का बजट

वायु प्रदूषण को रोकने के लिए शासन द्वारा शहर की सड़कों पर पानी के छिड़काव के निर्देश दिए थे। इसके लिए एक करोड़ की धनराशि स्वीकृत की थी। इसके बाद भी सड़कों पर पानी का छिड़काव नहीं किया जा रहा है।

सीवर लाइन बनी मुसीबत

भगवान टॉकीज पर बिछाई जा रही सीवर की लाइन पब्लिक के लिए मुसीबत बन गई है। लोगों को आए दिन जाम से जूझना पड़ता है। वहीं आगे की ओर सड़क से धूल उड़ती रहती है। सबसे ज्यादा परेशानी दोपहिया वाहन चालकों और पैदल चलने वालों को हो रही है। 9.71 करोड़ की लागत से भगवान टॉकीज से अबुल उल्लाह की दरगाह तक 1472 मी। की सीवर लाइन बिछाई जाने का काम चल रहा है। जल निगम के कंस्ट्रक्शन एंड डिजायन सर्विसेज ने सीवर लाइन बिछाने का प्रपोजल तैयार किया। नवंबर 2018 में इस प्रस्ताव को एप्रूव कर दिया गया। इसे दो महीने पहले पूरा करना था। लेकिन अभी तक काम पूरा नहीं हो पाया है।

शहर में इन स्थानों पर चल रहा निर्माण कार्य

- भगवान टॉकीज चौराहा पर सीवर की पाइप लाइन डालने का कार्य

- वाटर व‌र्क्स चौराहा 160 मी। की गंगाजल की पाइपलाइन बिछाने का काम

- बोदला चौराहा पर सीवर और सीसीटीवी कैमरे की लाइन बिछाने का काम

- एमजी रोड पर केबिल डालने का काम

- फतेहाबाद रोड पर डक्ट निर्माण का कार्य

- जयपुर हाउस में ग्रीन गैस की पाइप लाइन बिछाने का काम

-पंजाबी बाग दयालबाग की ओर लाइन बिछाने का काम

इन विभागों के काम लटके अधर में

नगर निगम

जलकल

जल निगम निर्माण विभाग

एडीए

आवास विकास परिषद

लोक निर्माण विभाग

- एनएचएआई