-महज 25 से 30 पैसेंजर्स ही हो सकेंगे सवार

-मुख्यालय की ओर से जारी गाइडलाइन का करना होगा पालन

-ड्राइवर, कंडक्टर, और पैसेंजर्स को जांच के बाद ही मिलेगी एंट्री

GORAKHPUR: गोरखपुर में सोमवार से रोडवेज की बसें सड़क पर 25 से 30 पैसेंजर्स को लेकर फर्राटा भरेंगी। लॉकडाउन-4 खत्म होने के साथ ही परिवहन निगम हेडक्वार्टर से आए बसों के संचालन से जुड़े निर्देश के अनुसार रोडवेज ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। आरएम ने सभी को आदेश दिया है कि जारी गाइडलाइन का हर हाल में पालन किया जाए। साथ ही बस में सवार होने से पहले ड्राइवर, कंडक्टर और पैसेंजर्स की जांच कर ही एंट्री दी जाएगी।

सवारी के हिसाब से रवाना होंगी बसें

आरएम डीवी सिंह ने बताया कि सुबह आठ बजे से ही रेलवे बस अड्डा, राप्तीनगर और कचहरी बस अड्डे से बसों का संचालन होगा। पैसेंजर्स निर्धारित समय पर आ सकते हैं। बस में सीटिंग क्षमता के हिसाब से ही पैसेंजर्स बैठाए जाएंगे।

मास्क लगाना होगा जरूरी

आरएम डीवी सिंह ने बताया कि मुख्य रूप से लखनऊ, कौशाम्बी, कानपुर, वाराणसी, प्रयागराज, आगरा, अयोध्या आदि मार्ग शामिल हैं। इसके लिए ड्राइवर और कंडक्टर को विशेष ट्रेनिंग दी गई है। एक बस में 25 से अधिक पैसेंजर्स नहीं बैठाए जाएंगे। बस ड्राइवर के पास सेनेटाइजर भी उपलब्ध रहेगा।

एसी रहेगा बंद

परिवहन निगम ऐसी बसों की सेवाओं का भी संचालन शुरू कर रहा है। लेकिन यात्रा के दौरान एसी की सुविधा पैसेंजर्स को नहीं मिलेगी।

इन रूटों पर भी चलेंगी बसें

देवरिया, महराजगंज, कुशीनगर, सिद्घार्थनगर, सोनौली आदि रूटों पर भी बसें चलेंगी।

यात्रा के लिए जरूरी नियम

- बिना मास्क पहने किसी भी पैसेंजर को बस स्टेशन कैंपस में एंट्री नहीं मिलेगी।

- बस में कंडक्टर सीट के सामने सेनेटाइजर की बोतल रखी होगी

- हाथों को सेनेटाइज करने के बाद ही यात्री अपनी सीट पर बैठेंगे।

- इसके अलावा कंडक्टर और ड्राइवर भी मास्क और ग्लब्स पहन ही बस में सवार होंगे

- छोटी बसों में 20 और बड़ी बस में 30 यात्री ही सवार हो सकेंगे।

- सोशल डिस्टेंसिंग के पालन के लिए भी बस अड्डे के एक गेट से पैसेंजर्स की एंट्री होगी तो दूसरे से निकल सकेंगे।

वर्जन

मुख्यालय का आदेश आने के बाद बसों का संचालन शुरू कर दिया गया है। पैसेंजर्स से अपील है कि वह मास्क, सेनेटाइजर साथ रखें और नियमों का पालन करते हुए बस में सफर करें। ड्राइवर व कंडक्टर्स की ट्रेनिंग कराई जा चुकी है। बिना मास्क के किसी भी पैसेंजर को बस में एंट्री नहीं मिलेगी। सुबह आठ बजे से बसों का संचालन शुरू हो जाएगा।

डीवी सिंह, आरएम गोरखपुर