इंट्रो

बरेली में 25 यात्रियों की चिता बनी रोडवेज बस की घटना ने हर किसी को हिला कर रख दिया है। एक्सिडेंट के दौरान डीजल टैंक के फटने से आग का गोला बनी रोडवेज बस जैसी घटनाएं बनारस में दोहराने की कगार पर हैं। कहने का मतलब यह कि यदि बस में आग लगती है तो फिर पैसेंजर्स को बचा पाना बेहद मुश्किल भरा होगा। कारण, रोडवेज की अधिकतर बसेज में फायर एक्सटिंग्वशर नदारद है। किसी-किसी में है भी तो उसे कैसे आपरेट किया जाता है? इसकी जानकारी ड्राइवर्स-कंडक्टर्स को नहीं है। और न ही रोडवेज हेडक्वार्टर ने इस तरफ कभी ध्यान दिया।

-रोडवेज की आर्डेनरी बसेज में आग बुझाने का नहीं है संसाधन, AC बसेज में ड्राइवर्स-कंडक्टर्स को नहीं पता कैसे चलता है फायर एक्सटिंग्वशर

-सोमवार को बरेली में रोडवेज बस में आग लगने से 25 यात्रियों की हो गई थी मौत

VARANASI@Inext.co.in

VARANASI

दिन मंगलवार

समय-दोपहर एक बजकर ब्0 मिनट

स्थान-कैंट रोडवेज बस स्टेशन

बनारस से शक्तिनगर-बैढ़न के लिए यूपी म्भ् एफटी क्भ्म्7 जनरथ एसी बस प्लेटफॉर्म पर लगी हुई थी। पैसेंजर्स भी एक-एक करके बस में सवार हो रहे थे। ड्राइवर सीट के पीछे फायर एक्सटिंग्वशर भी रखा हुआ था। लेकिन इमरजेंसी में कैसे इसे चलाया जाता है? इसकी जानकारी ड्राइवर के पास नहीं थी। ड्राइवर का कहना था कि कोई ट्रेनिंग दी जाएगी तब तो जानेंगे। सिंगरौली-बनारस के बीच चलने वाली जनरथ एसी बस यूपी म्भ् एफटी क्भ्म्8 में भी फायर एक्सटिंग्वशर देख ड्राइवर से पूछा गया तो वहीं जवाब मिला कि पता नहीं कैसे चलाया जाता है? कभी जरूरत भी नहीं पड़ी। और कोई बताने भी नहीं आया।

जबकि बनारस-सुल्तानपुर के लिए नॉन एसी बस यूपी म्भ् ईटी 9फ्क्म् में तो फायर एक्सटिंग्वशर ही नदारद रहा। बनारस-जौनपुर के बीच चलने वाली यूपी म्भ् सीटी 9क्म्9 की पड़ताल की गई तो इसमें भी फायर एक्सटिंग्वशर नहीं दिखा। एक के बाद एक आर्डेनरी बसेज को चेक किया गया तो अधिकतर बसेज में फायर एक्सटिंग्वशर गायब रहा।

वर्कशॉप में होती हैं डेली चेक

रोड पर निकलने से पहले रोडवेज बसेज को वर्कशॉप में चेक किया जाता है। इसके बावजूद गायब फायर एक्सटिंग्वशर पर किसी अधिकारी की नजर नहीं पड़ी। न ही इसको लेकर कभी रोडवेज के ड्राइवर्स-कंडक्टर्स को अलग से कोई ट्रेनिंग या वर्कशॉप कराई गई। ड्राइवर्स-कंडक्टर्स का कहना है कि पुरानी हो चुकी कितनी ऐसी बसेज हैं जो किसी तरह सड़क पर बस चल रही हैं, पहले इन्हें तो दुरुस्त कराएं। अगलगी से बचने के लिए अलग से वर्कशॉप भी नहीं कराया गया।

एक नजर

8 डिपो

बनारस डिविजन में

भ्ब्म्

बसों का होता है संचालन

क्भ्

जनरथ एसी बस

क्भ्0

सिटी बस