- पहले की तरह ही रीचार्ज के बाद ही मिलेगी फ्री रोमिंग फैसिलिटी

- लास्ट इयर बगैर टैरिफ के पूरे देश में फ्री होनी थी रोमिंग

- आउट गोइंग कॉल रेट्स में थोड़ा राहत, 10 से 40 पैसे तक की कमी

GORAKHPUR : दिल्ली, मुंबई, जयपुर, पंजाब, जहां भी जाओ, जहां भी रहो इनकमिंग तो फ्री रहेगी ही। बस आउट गोइंग कॉल के लिए स्पेशल टैरिफ डालकर कम पैसे में बात हो जाएगी। कई बार से टेलीकॉम मिनिस्ट्री की ओर से मोबाइल यूजर्स को दिखाया जा रहा यह ख्वाब फिर हकीकत में नहीं बदल सका। फ्री रोमिंग का ढिंढोरा पीट रही गवर्नमेंट एक बार फिर से मोबाइल यूजर्स को झुनझुना थमाने में कामयाब रही। अपने किए गए वादे को दरकिनार कर, मिनिस्ट्री ने फिर स्पेशल टैरिफ के सहारे फ्री रोमिंग का लॉलीपॉप थमा दिया। ऐसे में अगर यूजर्स को सर्किल एरिया से बाहर फ्री ऑफ कॉस्ट इनकमिंग फैसिलिटी लेनी है, तो उन्हें स्पेशल टैरिफ वाउचर रीचार्ज कराना पड़ेगा।

कुछ पैसे की कटौती जरूर

अगर यूजर्स स्पेशल टैरिफ वाउचर नहीं रीचार्ज करवा पाता है, तो इस कंडीशन में यूजर्स को थोड़ी राहत मिली है। बगैर स्पेशल टैरिफ का यूज किए भी मोबाइल कंज्यूमर्स की जेब थोड़ा कम ढीली होगी। स्पेशल रीचार्ज कराने पर यूजर्स को जहां टैरिफ डालने पर रोमिंग के दौरान फ्री बात होगी, वहीं टैरिफ न डालने की कंडीशन में उन्हें इनकमिंग के लिए ब्भ् पैसे पर मिनट की दर से चुकाने होंगे। इससे पहले यह 7भ् पैसे पर मिनट था। इसी तरह आउटगोइंग कॉल के लिए उन्हें क्.भ्0 पैसे के बजाए क्.क्भ् पैसा ही उनके बैलेंस से डिडक्ट होगा।

लास्ट इयर भी चेंज हुआ था टैरिफ

यूपीए की गर्वनमेंट में फ्री रोमिंग फैसिलिटी देने का दावा हुआ, लेकिन वह भी हवा-हवाई ही साबित हुआ। जब नई टेलीकॉम पॉलिसी लागू हुई तो इसमें बजाए फ्री रोमिंग फैसिलिटी प्रोवाइड कराने के स्पेशल टैरिफ वाउचर्स के जरिए फ्री रोमिंग की व्यवस्था की गई। इस दौरान ट्राई ने इनकमिंग कॉल के लिए लगने वाले क् रुपए 7भ् पैसे को घटाकर सिर्फ 7भ् पैसे कर दिया। वहीं एसएमएस रेट को भी घटाते हुए ख् रुपए से क्.भ्0 पैसे कर दिया है। यही नहीं आउटगोइंग कॉल के रेट भी रिवाइज करते हुए उन्होंने लोकल आउटगोइंग क्.ब्0 पैसे से घटाकर क् रुपए और एसटीडी को ख्.ब्0 से घटाकर क्.भ्0 रुपए कर दिए थे।

अब भी है फ्री रोमिंग का इंतजार

म् अगस्त ख्0क्ख् को नई टेलीकॉम पॉलिसी लागू होने के बाद से अब तक लोगों को फ्री रोमिंग का इंतजार है, लेकिन अब तक यह हकीकत में नहीं बदल सका है। कंज्यूमर्स को उम्मीद थी कि जल्द ही उन्हें यह फैसिलिटी मिल जाएगी, लेकिन साल दर साल उनका इंतजार बढ़ता ही जा रहा है। जिस तरह से टेलीकॉम मिनिस्ट्री डिसिजन ले रही हैं, उससे तो यह साफ है कि कहीं न कहीं उनपर कोई दबाव है, जिसकी वजह से चाहकर भी वह कंज्यूमर्स को फ्री रोमिंग की फैसिलिटी प्रोवाइड नहीं करा पा रहे हैं।

रेट्स

पुरानी दरें नई दरें

लोकल कॉल क् रुपए 80 पैसे

आउट गोइंग क्.भ्0 रुपए क्.क्भ् पैसे

इनकमिंग कॉल 7भ् पैसे ब्भ् पैसे

लोकल मैसेज क् रुपए ख्भ् पैसे

एसटीडी मैसेज क्.भ्0 रुपए फ्8 पैसे