न्यूयॉर्क (एएफपी)। दुनिया में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ियों की 2020 की लिस्ट में दिग्गज टेनिस प्लेयर रोजर फेडरर का नाम टाॅप पर है। यह पहली बार है जब फेडरर इस लिस्ट में नंबर एक पर पहुंचे। 20 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता फेडरर ने दुनिया भर के तमाम दिग्गज खिलाड़ियों को पछाड़कर यह स्थान हासिल किया। भारत की तरफ से टाॅप 100 में सिर्फ एक खिलाड़ी है और वो टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली हैं। विराट और फेडरर की कमाई में करीब चार गुना का अंतर है।

कोहली ने कमाए सिर्फ इतने रुपये

भारत के दाएं हाथ के बल्लेबाज विराट कोहली लिस्ट में 66वें नंबर पर है। क्रिकेट की दुनिया से इस लिस्ट में शामिल होने वाले वह इकलौते क्रिकेटर हैं। विराट की इस बार सालाना कमाई 23 मिलियन डाॅलर रही। जबकि नंबर एक पर मौजूद फेडरर ने 106.3 मिलियन डाॅलर कमाए। स्विस टेनिस प्लेयर फेडरर ने इनाम में तो बड़ी राशि जीती, साथ ही उन्होंने एंडोर्समेंट से बहुत पैसा कमाया। विज्ञापन से रोजर ने करीब 100 मिलियन डाॅलर कमाया बाकी की रकम उनकी सैलरी और इनाम की है।

रोनाल्डो हैं दूसरे नंबर पर

पुर्तगाली फुटबॉल स्टार क्रिस्टियानो रोनाल्डो 105 मिलियन अमरीकी डालर के साथ दूसरे नंबर पर है। इसमें वेतन में 60 मिलियन अमरीकी डालर और एंडोर्समेंट से 45 मिलियन अमरीकी डालर शामिल है। अर्जेंटीना के फुटबॉल स्टार लियोनेल मेस्सी 104 मिलियन अमरीकी डालर के साथ तीसरे पायदान पर रहे। इसमें सिर्फ 32 मिलियन डाॅलर उन्होंने स्पॉन्सरशिप से कमाए बाकी पैसे मैच खेलकर कमाए। मेस्सी और रोनाल्डो, जो पिछले चार वर्षों में शीर्ष स्थान पर काबिज थे, इस बार उन्होंने अपने वेतन में भारी कटौती की। जब यूरोपीय क्लबों ने मार्च में खेल को रोका था।

नेमार भी हैं लिस्ट में

ब्राजील के फुटबॉलर नेमार, कुल मिलाकर 95.5 मिलियन अमरीकी डालर, एंडोर्समेंट्स से 25 मिलियन अमरीकी डालर में चौथे स्थान पर रहे। जबकि लॉस एंजिल्स लेकर्स के एनबीए स्टार लेब्रोन जेम्स 88.2 मिलियन अमरीकी डालर, एंडोर्समेंट्स से 60 मिलियन अमरीकी डालर पर पांचवें स्थान पर मौजूद हैं। गोल्डन स्टेट वॉरियर्स के एनबीए स्टार स्टीफन करी पूर्व टीम के साथी केविन डुरंट के साथ 63.9 मिलियन डॉलर के साथ 74.4 मिलियन अमरीकी डालर के साथ छठे स्थान पर काबिज हैं।

21 देशों के खिलाड़ी टाॅप 100 में

टाइगर वुड्स, जो कि मास्टर्स चैंपियन और 15 बार के प्रमुख विजेता थे, उन्हें सूची में आठवां स्थान मिला। शीर्ष 100 में 21 देशों और 10 खेलों के एथलीट शामिल हैं। सबसे अधिक 35 खिलाड़ी एनबीए के हैं। मेजर लीग बेसबॉल, जिसकी शुरुआत 2020 के अभियान में वायरस के प्रकोप से हुई थी, ने 2019 में 15 के बाद केवल एक खिलाड़ी को सूची में रखा। अकेला एमएलबी खिलाड़ी लॉस एंजिल्स के डोजर्स क्लेयरन केर्शव हैं जो केवल 27.3 मिलियन अमरीकी डालर के साथ 57 वें स्थान पर थे।

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

Cricket News inextlive from Cricket News Desk