RANCHI : रांची ऑब्सट्रिक एंड गाइनोकोलॉजिकल सोसाइटी (रॉग्स) की ओर से शनिवार को नामकुम मिडिल स्कूल में हेल्थ चेकअप कैंप लगाया गया। इस मौके पर स्कूल के करीब 80 बच्चों के एनिमिया और हीमोग्लोबीन का टेस्ट हुआ। रॉग्स की सेक्रेटरी डॉ निर्मला सिंह ने बताया कि यहां के 80 परसेंट बच्चे एनिमिक हैं और इनमें हीमोग्लोबीन का लेवल भी जरूरत से कम है। बच्चों को चेकअप के बाद आयरन की गोली फ्री में दी गई और बेहतर हेल्थ रखने के उपाय बताए गए। गौरतलब है कि रॉग्स की ओर से हर महीने किसी न किसी सरकारी स्कूल में फ्री चेकअप कैंप लगाकर बच्चों के हेल्थ का चेकअप किया जाता है।

एनर्जी सेविंग रिसर्च के लिए आए आएं इंस्टीट्यूट्स

ऊर्जा संरक्षण को लेकर आज पूरे विश्व में रिसर्च हो रहा है। ऊर्जा संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए टेक्निकल इंस्टीट्यूट्स को आगे आने की जरूरत है। साइंस एंड टेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट के प्रिंसिपल सेक्रेटरी नागेंद्र नाथ सिंह ने ये बातें कही। मौका था बीआईटी मेसरा में दो दिनों से चल रहे वर्कशॉप के समापन समारोह का। इंस्टीट्यूट के इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक डिपार्टमेंट की ओर से इस वर्कशॉप का आयोजन किया गया। इस मौके पर बीआईटी मेसरा के वीसी डॉ मनोज कुमार मिश्रा, डॉ आरसी झा, डॉ पीआर ठाकुर, अजीत चटोपाध्याय, आर सुदीप कुमार, डॉ एनएन ठाकुर, डॉ अरुण कुमार, डॉ सी घोष और एसएस अख्तर मौजूद थे।

डीसी ने की बैठक

जिले में चल रही विकास योजनाओं को लेकर शनिवार को समीक्षा मीटिंग हुई। डीसी विनय कुमार चौबे की चेयरमैनशिप में हुई इस मीटिंग में मनरेगा, इंदिरा आवास योजना, बायोमीट्रिक बेस्ड पीडीएस सिस्टम और ऑनलाइन दाखिल-खारिज से संबंधित मामलों पर चर्चा हुई। इस मौके पर बताया गया कि मनरेगा के फंड से हुए खर्च के मामले में रांची का पूरे राज्य में तीसरा स्थान है, जबकि इस योजना से जुड़े कामों के पूर्ण होने में पहले स्थान पर है। डीसी ने इस महीने के अंत तक सभी अधूरे इंदिरा आवास को पूरा करने का निर्देश अधिकारियों को दिया इस बैठक में डीडीसी राहुल कुमार सिन्हा, अपर समाहर्ता शैलेंद्र कुमार लाल, डीआरडीए के डायरेक्टर रामलखन गुप्ता और सभी बीडीओ मौजूद थे।