-एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं होने के कारण सैकड़ों स्टूडेंट्स का एग्जाम छूटा

-नौ जिलों के 329 सेंटर्स पर शुरू हुए यूजी-पीजी के एग्जाम

-बरेली, मुरादाबाद, पीलीभीत और बिजनौर में आरयू के फ्लाइंग स्क्वॉयड ने पकड़े नकलची

फोटो

क्चन्क्त्रश्वढ्ढरुरुङ्घ

आरयू ने आधी-अधूरी तैयारियों के साथ वेडनसडे को मेन एग्जाम स्टार्ट करा दिए। यूनिवर्सिटी की अधूरी तैयारियों का खामियाजा स्टूडेंट्स को भुगतना पड़ा। एडमिट कार्ड नहीं होने के कारण सैकड़ों स्टूडेंट्स एग्जाम देने से चूक गए है। वहीं, यूनिवर्सिटी के फ्लाइंग स्क्वॉयड ने सभी नौ जिलों के सेंटर्स पर छापे मारे। फ्लाइंग स्क्वॉयड ने बरेली, मुरादाबाद, पीलीभीत और बिजनौर के सेंटर्स पर छह नकलची पकड़े। उधर, बिजनौर के सिरोहा स्थित लक्ष्य डिग्री कॉलेज सेंटर पर सचल दल के पहुंचते ही भगदड़ मच गई। सेंटर के बाहर पर्चियां बिखरी मिलीं, लेकिन सेंटर पर कोई भी नकलची नहीं मिला।

वीसी ने परखी गोपनीयता

वेडनसडे को बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, बदायूं, रामपुर, मुरादाबाद, बिजनौर, संभल और अमरोहा जिले के 329 सेंटर्स पर मेन एग्जाम शुरू हुए। एग्जाम की पहले ही दिन स्टूडेंट्स को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। एडमिट कार्ड नहीं होने के कारण स्टूडेंट्स को मनुहार करनी पड़ी। वहीं, आरयू वीसी ने प्रो। मुशाहिद हुसैन ने एग्जाम की सुचिता को परखा। उन्होंने पांच फ्लाइंग स्क्वॉयड के साथ सेंटर्स पर छापे मारे। उन्हें भुता के हरनाम सिंह कॉलेज में बीएससी का स्टूडेंट नकल करते हुए मिला। फ्लाइंग स्क्वॉयड ने स्टूडेंट की कॉपी नत्थी कर दी। मुरादाबाद के डीएफएम केंद्र पर बीकॉम का स्टूडेंट के पास से नकल की सामग्री मिली। बिजनौर के नातोर डिग्री कॉलेज में बीएससी का स्टूडेंट नकल करते मिला। पीलीभीत के डीपीपी धनकुना कॉलेज में बीएससी में एक नकल पकड़ी गई। सूत्रों की मानें तो बिजनौर के सिरोहा के लक्ष्य डिग्री कॉलेज में सचल दल के पहुंचते ही भगदड़ मचने पर सेंटर इंचार्ज को चेतावनी दी गई।

बीसीबी में मिला नकलची

बीसीबी में पहली पाली में एक नकलची पकड़ा गया। जबकि दूसरी मीटिंग में बीकॉम सेकेंड ईयर में एक छात्र के पास नकल मिली। कॉलेज के उड़नदस्तों ने दोनों नकलचियों के खिलाफ कार्रवाई की है। वहीं, बीसीबी मे सुबह की पाली का एग्जाम करीब पांच मिनट की देरी से स्टार्ट हुआ। उधर, दोपहर की पाली में एक परीक्षार्थी करीब एक घंटे का एग्जाम देने के बाद पानी पीने के बहाने कॉलेज से बाहर चला गया। करीब 20 मिनट बाद जब वह लौटा, तो गेट पर सर्चिग टीम ने उसे रोक लिया। टीम ने उससे बाहर जाने का कारण पूछा, तो वह कहने लगा कि सिर दर्द की दवा लेने गया। टीम ने जब उससे दवा दिखाने को कहा, तो वह दवा भी नहीं दिखा सका। इस पर टीम ने उसे एग्जाम देने से रोक दिया।

इंविजिलेटर्स पड़ गए कम

मेन एग्जाम की तीसरी पाली में बीसीबी में करीब 25 इंविजिलेटर्स कम पड़ गए। इस कारण 15 मिनट की देरी से एग्जाम स्टार्ट हुआ। तीसरी पाली के इंचार्ज डॉ। अजय शर्मा ने फ्लाइंग स्क्वॉयड में तैनात प्रोफेसर्स की ड्यूटी इंविजिलेटर्स के रूप में लगाई गई, जिसके बाद पेपर शुरू हो सका। वहीं, स्टूडेंट्स को कॉपी जमा करने के लिए 15 मिनट का एक्स्ट्रा समय दिया गया।

एडमिट कार्ड ने छकाया स्टूडेंट्स

ट्यूजडे को यूनिवर्सिटी की वेबसाइट ठप होने से सैकडों स्टूडेंट्स एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं कर सके। वेडनसडे को जब स्टूडेंट्स बीसीबी में एग्जाम देने पहुंचे, तो उन्हें रोक दिया गया। स्टूडेंट्स की विनती के बाद उन्हें एग्जाम में बैठने की अनुमति दी गई। वहीं कॉलेज संचालक यूनिवर्सिटी से एडमिट कार्ड न निकलने, सब्जेक्ट गड़बड़ी की शिकायत करते रहे।

वर्जन

मेन एग्जाम का पहला दिन शांतिपूर्ण रहा। चार जिलों में नकलची पकड़े गए हैं। नकलविहीन एग्जाम कराने के लिए सख्ती रहेगी।

डॉ। महेश कुमार, एग्जाम कंट्रोलर आरयू