-329 सेंटर्स पर एग्जाम देंगे करीब साढ़े छह लाख स्टूडेंट्स

सर्वर डाउन होने के चलते एडमिट कार्ड नहीं हो सके डाउनलोड

>BAREILLY: आरयू का मेन एग्जाम वेडनसडे से स्टार्ट होगा। 329 सेंटर्स पर करीब साढ़े छह लाख स्टूडेंट्स एग्जाम देंगे। नकलविहीन एग्जाम के लिए यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन ने हर जिले में एक फ्लाइंग स्क्वॉयड बनाया है। वहीं ट्यूजडे को भी स्टूडेंट्स को वेबसाइट एडमिट कार्ड डाउनलोड करने में काफी परेशानी हुई। हालांकि यूनिवर्सिटी के अधिकारियों का कहना है कि यदि किसी स्टूडेंट एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं हो पाता है तो कॉलेज से संपर्क करें। कॉलेज प्रिंसिपल अपने अधिकारों का प्रयोग कर उन स्टूडेंट्स का एग्जाम दिला सकते हैं। वहीं बीसीबी में भी एग्जाम की सारी तैयारियों पूरी कर ली गई है।

तीन पालियों में हाेंगे एग्जाम

यूजी-पीजी के एग्जाम वेडनसडे से तीन पालियों में स्टार्ट होंगे। पहली पाली में यूजी फ‌र्स्ट, दूसरी में यूजी सेकंड, तीसरी और अंतिम पाली में यूजी फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स एग्जाम देंगे। वहीं, तीनों पालियों में पीजी के भी स्टूडेंट्स भी बैठेंगे। एग्जाम की गोपनीयता बनी रहे। इसके लिए सेंटर इंचार्ज को हिदायत दी है कि तीन बार नकल मिलने पर सेंटर को निरस्त कर दिया जाएगा। साथ यूनिवर्सिटी ने हर जिले का एक फ्लाइंग स्क्वॉयड बनाया है।

329 सेंटर पर हाेगी परीक्षा

आरयू के मेन एग्जाम में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स की संख्या लास्ट ईयर के मुकाबले एक लाख बढ़ी है। इस नाते यूनिवर्सिटी ने 329 सेंटर्स बनाए हैं। जिन पर करीब साढ़े छह लाख स्टूडेंट्स यूजी-पीजी के एग्जाम देंगे।

डाउनलोड नहीं हुए एडमिट कार्ड

वहीं ट्यूजडे को सर्वर डाउन होने के कारण करीब 20 हजार स्टूडेंट्स एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं कर सके हैं। एग्जाम कंट्रोलर डॉ। महेश कुमार का कहना है कि वेडनसडे सुबह तक स्टूडेंट्स एडमिट कार्ड डाउनलोड किया जा सकता है। इसके बाद भी कोई स्टूडेंट रह जाता है, तो वह अपने कॉलेज के प्रिंसिपल से संपर्क कर एग्जाम में शामिल हो सकता है।

परीक्षा भवन का हुआ उद्घाटन

बीसीबी का परीक्षा भवन बनकर तैयार हो गया है, जिसका उद्घाटन ट्यूजडे को कॉलेज मैनेजमेंट के सचिव देवमूर्ति ने फीता काटकर किया। वहीं, प्रिंसिपल डॉ। सोमेश यादव ने बताया कि परीक्षा भवन नहीं होने के कारण कॉलेज को दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। बड़ा पेपर होने पर इंटर कॉलेज हॉयर करने पड़ते थे। परीक्षा भवन बनने के बाद करीब छह हजार स्टूडेंट्स एक साथ कॉलेज कैंपस में बैठकर एग्जाम दे सकते हैं। इस मौके पर वाइस प्रिंसिपल डॉ। अजय कुमार शर्मा, डीएसडब्ल्यू डॉ। पीके अग्रवाल आदि मौजूद रहे।