-सीबीएसई एग्जाम में पूरा रोल नंबर भरने के लिए स्टूडेंट्स को खुद बढ़ाना होगा बॉक्स

-10वीं व 12वीं का एग्जाम कल से, परीक्षार्थियों को स्कूल ड्रेस में आने का निर्देश

VARANASI

सीबीएसई की 10वीं व 12वीं का एग्जाम 15 फरवरी से शुरू हो रहा है। हालांकि शुरूआत वोकेशनल सब्जेक्ट से हो रही है। बारहवीं में मेन सब्जेक्ट के एग्जाम 27 फरवरी को इंग्लिश के पेपर से शुरू हो रहा है। वहीं दसवीं में इंग्लिश का एग्जाम 26 फरवरी को है। खास बात यह है कि इस साल सादी कॉपियों में रोलनंबर भरने के लिए सात बॉक्स ही दिए गए हैं। जबकि रोल नंबर आठ अंकों में एलॉट किए गए हैं। ऐसे में कॉपी पर रोल नंबर भरने के लिए परीक्षार्थियों को एक एक्स्ट्रा बॉक्स खुद बनाना होगा। इस बारे में सभी स्कूल्स को पहले ही निर्देश दिया जा चुका है। स्कूल अपने परीक्षार्थियों को अवेयर भी कर रहे हैं।

स्कूल ड्रेस में ही एग्जाम

बोर्ड ने एग्जाम के दौरान सभी परीक्षार्थियों को स्कूल ड्रेस में ही आने का निर्देश दिया गया है। ताकि ड्रेस देखकर उनकी पहचान की जा सके। कम से कम कोई गलतफहमी भी न रहे। सीबीएसई ने इस बार ऑब्जर्वर भी तैनात किया है।

इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स पर रोक

परीक्षार्थियों से हर हाल में परीक्षा शुरू होने के आधे घंटे पहले पहुंचने का निर्देश दिया गया है। हालांकि परीक्षा से दस मिनट पहले तक परीक्षार्थियों को सेंटर में एंट्री कर सकते हैं। सीबीएसई के सिटी कोआर्डिनेटर व सनबीम इंग्लिश स्कूल की प्रिंसिपल गुरमीत कौर ने बताया कि परीक्षा में कैलकुलेटर, इलेक्ट्रानिक घड़ी सहित अन्य डिवाइस बैन रहेगी। ऐसे में परीक्षार्थी सामान्य घड़ी पहनकर आ सकते हैं।

जीओ मैपिंग से टैग हुए सेंटर

इस बार सभी एग्जाम सेंटर जीओ मैंपिंग से टैग किये गए हैं। एडमिट कार्ड में लिखे परीक्षा केंद्र का नाम जीओ मैपिंग में अपलोड करते ही स्टूडेंट्स को संबंधित स्कूल के रास्ता का पता चल जाएगा। ऐसे में केंद्र ढूढ़ने का समय नहीं बर्बाद होगा।

प्वाइंट टू बी नोटेड

-दसवीं की परीक्षा 15 फरवरी से 20 मार्च तक

-बारहवीं की परीक्षा 15 फरवरी से 30 मार्च तक

इतने परीक्षार्थी होंगे अपीयर

-सेंटर 37

-दसवीं में स्टूडेंट्स 24000

-बारहवीं में स्टूडेंट्स 20000

-टोटल स्टूडेंट्स 44000