रियो डी जनेरियो (आईएएनएस)। रोनाल्डो और मेसी में कौन बेहतर फुटबॉलर है, इसको लेकर सबकी अलग-अलग राय होगी। दोनों एक समय में खेलने आए और दुनिया पर छा गए। हालांकि इनमें किसी ने अपनी टीम को फीफा वर्ल्डकप नहीं जितवाया मगर प्रदर्शन के आधार पर दोनों टॉप खिलाडिय़ों में गिने जाते हें। ऐसे में इनमें किसी एक को चुनने को कहा जाए तो आपके लिए यह भले ही बड़ा सवाल हो, मगर ऑल टाइम दिग्गज फुटबॉलर पेले ने बड़ी आसानी से एक नाम चुन लिया।

रोनाल्डो को मानते हैं बेहतर

ब्राजील के महान फुटबॉलर पेले ने क्रिस्टियानो रोनाल्डो को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ समकालीन फुटबॉलर का दर्जा दिया है। वह रोनाल्डो को बार्सिलोना के लियोनेल मेसी से बेहतर समझते हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, 79 वर्षीय पेले का मानना ​​है कि न तो रोनाल्डो और न ही मेसी उतने अच्छे हैं, जितने कि वह थे जब सैंटोस, न्यूयॉर्क कॉसमॉस और ब्राजील के लिए खेलते थे। "पेले ने पिलहाडो यूट्यूब चैनल पर एक साक्षात्कार में कहा, 'रोनाल्डो पिछले 10 वर्षों में लगातार अच्छा प्रदर्शन करते आए हैं हालांकि मेसी को नहीं भुलाया जाना चाहिए।'

खुद की भी प्रशंसा की

ब्राजील के इस खिलाड़ी ने जिको, रोनाल्डिन्हो, रोनाल्डो नाजारियो, फ्रांज बेकबाउर और जोहान क्रूफ को भी बेहतरीन प्लेयर का दर्जा दिया। इन सभी को पेले ने ऑल टाइम फेवरेट खिलाडिय़ों की लिस्ट में शामिल किया। इस बीच पेले ने अर्जेंटीना के स्टार फुटबॉलर रहे डिएगो माराडोना का नाम नहीं लिया, जो व्यापक रूप से इतिहास में सबसे महान खिलाड़ी के खिताब के लिए पेले के एकमात्र प्रतिद्वंद्वी के रूप में माने जाते हैं। हालांकि पेले आज भी खुद को सबसे अच्छा मानते है। उनका कहना है कि, पेले सिर्फ एक ही है, उनके माता-पिता ने मुझे बनाने के लिए अपना कारखाना बेच दिया था। यही नहीं मैं तीन वर्ल्डकप जीतने वाला एकमात्र फुटबॉलर हूं और एक हजार से अधिक गोल किए हैं।

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

inextlive from News Desk