आंसरशीट पर नमो

अबकी बार मोदी सरकार, मोदी ही होंगे देश के नए प्राइम मिनिस्टर। अरे भाई ये बात हम कतई नहीं कह रहे हैं। ये बात तो उन नौजवानों ने लिखित में कही है जिन्हें संविधान ने अभी वोट देने तक का अधिकार नहीं दिया है। यूपी बोर्ड के मुल्यांकन के दौरान आंसर शीट में कुछ ऐसा ही लिखा हुआ है। ये तो हुआ पार्टी या नेता प्रेम। अब जरा मोहब्बत की बात करतें हैं। एक ने तो अपनी पूरी प्रेम कहानी लिख डाली है। फिर गुजारिश तो देखिये मा‌र्क्स की। आइए आपको भी ऐसी कुछ रोचक बातों से रूबरू कराते हैं।

- आंसरशीट पर छात्रों ने दिखाई नमो से मोहब्बत

- एक छात्र ने आंसरशीट पर लिखी अपनी मोहब्बत की दास्तां

- दस कॉपियों निकला एक जैसा काम और एक जैसी राइटिंग

MEERUT :: यूपी बोर्ड एग्जाम नमो और चुनाव से अछूता नहीं रह पाया। इसके सुबूत मूल्यांकन के दौरान दिखाई दे रहे हैं। जिन छात्रों को वोट देने का अधिकार तक प्राप्त नहीं हुआ है वो आंसरशीट पर मोदी के प्रधानमंत्री बनने की बातें कर रहे हैं। जिससे मूल्यांकन करने वाले टीचर्स भी काफी हैरत में हैं। वैसे हैरत करने वाली और कई चीजें और बातें आंसरशीट में दिखाई दी हैं आइए आपको भी बताते हैं।

हिस्ट्री की कॉपी में नरेंद्र मोदी

अभी तक तो केवल कॉपियों में प्रेम के किस्से या फिर पास कराने के मैसेज ही थे, लेकिन अब कॉपियों में नरेंद्र मोदी भी छाने लगे है। जी हां जीआईसी सेंटर पर हिस्ट्री की जोनपुर की कॉपी में एक स्टूडेंट ने कुछ ऐसा ही लिखा हुआ था। कॉपी में लिखा था कि मोदी को प्रधानमंत्री बनाना है। यह कॉपी इंटर की थी। परीक्षकों का कहना था वाकई में नमो की लहर दिखाई दे रही है। ये छात्र नरेंद्र मोदी का बहुत बड़ा दीवाना है।

खोल डाला कॉपी में दिल का हाल

कॉपियों में अपने प्यार का इजहार कुछ इस तरह से किया, कि पूरे दिल का हाल ही खोल डाला। जीआईसी केंद्र पर एक स्टूडेंट ने तो हिंदी की कॉपी में आंसर की जगह प्यार का इजहार किया हुआ था। कॉपी में लिखा हुआ था कि मैं पूरे तीन घंटे तक उस लड़की को निहारता रहा और समय कब निकल गया पता भी नहीं चला सर। आगे लिखा हुआ था कि सर प्लीज अब मुझे पास कर दीजिए। आगे लिखा हुआ था कि वह बहुत ही अच्छी है, मैं इसलिए पूरे तीन घंटे बस उसे ही देखता रहा था। इसलिए कुछ भी लिख नहीं पाया हूं।

हिंदी की निकली है कॉपियां

केके इंटर कॉलेज के सेंटर पर शुक्रवार को परीक्षकों को कॉपियां देख हैरानी हुई। हल्दोई सेंटर की हाई स्कूल हिंदी की क्0-क्ख् कापियों में किसी दूसरे ने काम किया हुआ है। परीक्षक का कहना है कि यह किसी एक सेंटर पर नकल साजी का ही मामला है। क्योंकि लगातार एक ही सेंटर की कॉपियों में ऐसा काम हो रहा है। जिन पर परीक्षकों द्वारा नोट लगा दिया गया है।

डबल हैंडिड राइटिंग

कॉपियों के शुरुआती पन्नों को छोड़ सभी पेज पर डबल हैंडिड राइटिंग में काम किया हुआ है। परीक्षकों की मानें तो कॉपी में दोनों राइटिंग में काफी ज्यादा फर्क है। परीक्षकों की मानें तो दों में से एक हैंड राइटिंग लगातार दस कॉपियों में पाई गई है। जिससे साबित होता है कि ये काम एक ही सेंटर के किसी कक्ष का है। जिसमें कक्ष निरीक्षक को रिश्वत देकर काम कराया गया है।

होगी सख्त कार्रवाई

कुछ कॉपियो में हास्यास्पद चीजें दिखाई दे जाती हैं। उस पर मा‌र्क्स तो नहीं दिए जाते हैं। वहीं डबल हैंड राइटिंग की कॉपियों को बोर्ड में जमा किया जाएगा। आगे की कार्रवाई तो बोर्ड ही करेगा, लेकिन ऐसे मामलों में सेंटर डिबार हो जाते है।

- वीर बहादुर सिंह, प्रिंसीपल, केके इंटर कॉलेज

ऐसी कॉपियों की आख्या तैयार कर बोर्ड को भेजी जाएगी। बोर्ड में मीटिंग और जांच पड़ताल होने के बाद ही सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी। एफआईआर तक दर्ज हो सकती है।

- शिव कुमार ओझा, डीआईओएस