कानपुर। RRB NTPC/ RRB Group D 2020 रेलवे भर्ती बोर्ड ने आरआरबी गैर-तकनीकी लोकप्रिय श्रेणियों (एनटीपीसी) भर्ती और आरआरबी / आरआरसी ग्रुप-डी लेवल -1 भर्ती के तहत वर्ष 2019 में 1 लाख से अधिक रिक्तियों के लिए आवेदन आमंत्रित किया था। परीक्षा को आधिकारिक तौर पर 2020 तक के लिए स्थगित कर दिया गया है और रेलवे ऑनलाइन परीक्षा (सीबीटी) आयोजित करने के लिए परीक्षा संचालन एजेंसी (ईसीए) की नियुक्ति करते ही परीक्षा तिथियों और कार्ड जारी करने की तारीख की घोषणा करेगा। रेलवे इस वर्ष लाखों रिक्त पदों को भरने के लिए वर्टिकल और हॉरिजोंटल आरक्षण की नीति लागू करेगा। आरआरबी एनटीपीसी / आरआरबी ग्रुप-डी 2020 कार्यक्षेत्र आरक्षण और क्षैतिज आरक्षण नीति पर एक नजर डालते हैं:

आरआरबी एनटीपीसी / आरआरबी ग्रुप-डी 2020: कार्यक्षेत्र आरक्षण

आरआरबी एनटीपीसी / आरआरबी ग्रुप-डी 2020 भर्ती के तहत, वर्टिकल रिजर्वेशन का अर्थ है अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी), अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के लिए आरक्षण - गैर क्रीमी लेयर (एनसीएल) और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस), जहां भी लागू और स्वीकार्य, और मौजूदा नियमों के तहत इंडेंटिंग रेलवे / उत्पादन इकाइयों द्वारा संचारित।

आरआरबी एनटीपीसी / आरआरबी ग्रुप-डी 2020: हॉरिजोंटल रिजर्वेशन

आरआरबी एनटीपीसी 2020 भर्ती के तहत, क्षैतिज आरक्षण का अर्थ है पूर्व सैनिकों (एक्सएसएम) के लिए आरक्षण और बेंचमार्क विकलांग व्यक्ति (PwBD) के बावजूद उनके समुदाय के लिए।

नियमों का करना होगा पालन

SC / ST / OBC-NCL / EWS / PwBD / ExSM / CCAA (रेलवे स्थापना में प्रशिक्षित) के लिए उपलब्ध आरक्षण / छूट लाभ प्राप्त करने वाले सभी उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे नियमों में निर्धारित योग्यता के अनुसार इस तरह के आरक्षण / छूट के हकदार हैं। उन्हें नियमावली में निर्धारित अपने दावे के समर्थन में निर्धारित प्रारूप में सभी अपेक्षित प्रमाणपत्रों प्रस्तुत करने होंगे।

RRB NTPC 2019 Exam Important Dates

RRB NTPC 2019 Notification Release Date- 28th February 2019
Opening of Online Registration of Applications-1st March 2019 (18:00 Hrs)
Closing of Online Registration of Applications-31st March 2019 (23.59 Hrs)
Closing of online submission of application complete in all respects-12th April 2019 at 23.59 hrs.
1st Stage Computer Based Test (CBT)-Postponed to 2020
Admit Card Release Date- To be notified later

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

National News inextlive from India News Desk