- 4 लोग कार में थे सवार

- 2 लोग पुलिस को देखकर हुए फरार

- 50 रुपये की नोट से 5 सौ रुपये की नोट मिली

- 2 करोड़ रुपये 5 सौ रुपये की नोट के थे

- कृष्णानगर पुलिस ने फीनिक्स मॉल के गेट तीन से गाड़ी में रखा पैसा पकड़ा

- लग्जरी गाड़ी में सवार थे चार लोग, दो फरार

- पकड़े गए दोनों दोस्त प्रापर्टी डीलर, तीन घंटे तक मशीनों से नोट की गई काउंटिंग

LUCKNOW : कृष्णानगर पुलिस ने बुधवार दोपहर फीनिक्स मॉल के गेट नंबर तीन के पास एक लग्जरी गाड़ी से नोटों से भरा बैग बरामद किया। पुलिस को कार से 8 बैग मिले हैं। इन बैग में करीब पांच करोड़ रुपये की नई करेंसी रखी थी। कार में चार लोग मौजूद थे। पुलिस को देखकर कार सवार दो मौके से भाग निकले। पुलिस ने जिन दो को गिरफ्तार किया है वह प्रॉपर्टी डीलर हैं। पुलिस के साथ इनकम टैक्स, ईडी और आईबी की टीम दोनों प्रॉपर्टी डीलर से पूछताछ कर रही है।

मुखबिर की सूचना पर की घेराबंदी

सीओ कृष्णानगर लाल प्रताप सिंह ने बताया कि बुधवार को मुखबिर ने सूचना दी थी कि फीनिक्स मॉल के गेट नंबर तीन के पास खड़ी लग्जरी कार में कुछ संदिग्ध लोग मौजूद हैं। इस पर कृष्णानगर थाने की पुलिस टीम ने घेराबंदी की। पुलिस टीम को देखकर काली इंडिवर यूपी 32-केजे 5500 में सवार दो लोग मौके से भाग निकले। इस दौरान पुलिस ने दो लोगों को दबोच लिया। कार की तलाशी में कुल 8 बैग मिले। इसके अलावा कुछ गत्ते भी मिले, जिसमें नई करेंसी के नोट भरे हुए थे।

पकड़े गए दोनों प्रापर्टी डीलर

पुलिस ने लग्जरी कार समेत बैग से मिला कैश और दोनों प्रॉपर्टी डीलर को गिरफ्तार कर लिया। उन्होंने अपना नाम राजाजीपुरम तालकटोरा निवासी दिनेश श्रीवास्तव और मडि़यांव निवासी नमित श्रीवास्तव बताया। पुलिस ने बताया कि पकड़े गये प्रॉपर्टी डीलर ने बताया कि लखनऊ से लेकर मुरादाबाद तक उनका प्रॉपर्टी का बिजनेस है। पुलिस ने इसकी सूचना आला अफसरों के साथ इनकम टैक्स, ईडी और आईबी को भी दी।

मशीनों से चली तीन घंटे तक गिनती

बैग और गत्ते में भरे नोटों की गिनती के लिए पुलिस ने आला अफसरों की निगरानी में बैंक के कर्मचारियों को बुलवाया। करीब तीन घंटे तक कई मशीनों से नोटों की गिनती चलती रही। बरामद नोटों में नई करेंसी के 50 रुपये से लेकर 5 सौ के नोट थे, जिसमें दो करोड़ रुपये 5-5 सौ के नोट के थे।

एक प्रतिशत मिलना था कमीशन

प्रॉपर्टी डीलर दिनेश और नमित ने पूछताछ में बताया कि कार में गोमतीनगर निवासी राकेश समेत एक अन्य व्यक्ति मौजूद था। राकेश उनके पास कार समेत पैसा लेकर गोमतीनगर से आया था। उन्हें इन पैसों को आरटीजीएस करना था, जिसके बाद उन्हें एक प्रतिशत कमीशन मिलना था। पूछे जाने पर आरटीजीएस किस एकाउंट में करना था, वह एकाउंट किस बैंक का है। उसकी जानकारी उनके पास नहीं दी। उनका कहना है कि इसकी पूरी डिटेल फरार राकेश के पास है।

मनी लैंडिंग या हवाला का पैसा तो नहीं?

नई करेंसी की इतनी बड़ी रकम पकड़े जाने के बाद कई तरह के सवाल उठ रहे हैं। हालांकि इस सवाल का जवाब अभी पुलिस के पास भी नहीं है। कहा जा रहा है कि यह पैसा किसी बड़े और रसूखदार व्यक्ति था, जिसे मनी लैंडिंग या हवाला के जरिए भेजा जाने वाला था। वहीं चर्चा यह है भी है कि लोकसभा चुनाव से पहले इतनी बड़ी रकम को पकड़े जाने के पीछे कहीं कोई बड़ा गेम चैलेंज तो नहीं?

कृष्णा पुलिस की टीम ने मुखबिर की सूचना पर लग्जरी कार से 8 बैग से पांच करोड़ रुपये की नई करेंसी बरामद की। टीम ने दो लोगों को गिरफ्तार भी किया है। दोनों प्रापर्टी डीलर हैं। पुलिस के साथ कई टीमें दोनों से पूछताछ कर रही हैं।

लाल प्रताप सिंह, सीओ कृष्णानगर