-शहर में पार्किंग के बिगड़ते हालात को लेकर सख्त हुआ प्रशासन - पैंतालीस-पैंतालीस मिनट का देना होगा अंतराल

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: शहर के स्कूलों में अब एक साथ बच्चों को नहीं छोड़ा जाएगा। ट्रैफिक जाम ना होने पाए इसके लिए एक बार नहीं बल्कि तीन शिफ्ट की टाइमिंग के अंतराल पर बच्चों को गेट से बाहर निकालने की व्यवस्था की जाएगी। इसके अन्तर्गत स्कूलों को पैंतालीस-पैंतालीस मिनट का वक्त देना होगा। पार्किंग आदि की व्यवस्था के लिए स्कूलों को सात दिनों की मोहलत दी गई है।

वाहन होंगे सीज, रद होगा रजिस्ट्रेशन

ट्रैफिक जाम से पब्लिक को निजात दिलाने के लिए प्लान तैयार कर लिया गया है। प्लान के मुताबिक, सिटी के स्कूलों, हॉस्पिटल्स एवं कोचिंग सेंटरों के बाहर बेतरतीब ढंग से खड़े वाहनों के खिलाफ आरटीओ व ट्रैफिक पुलिस की संयुक्त कार्रवाई की जाएगी। एआरटीओ सेकंड भूपेश गुप्ता की मानें तो स्कूलों, हॉस्पिटल्स व कोचिंग सेंटर के मालिकों को सात दिन में नई व्यवस्था को लागू करने का निर्देश दिया गया है। इसके बाद कार्रवाई की जाएगी। जिसमें वाहनों को सीज करना और रजिस्ट्रेशन रद करना शामिल है।

महत्वपूर्ण तथ्य

-सात दिनों के भीतर आरटीओ और स्कूलों में रजिस्टर्ड स्कूली वाहनों को संबंधित स्कूलों के परिसर में ही खड़ा करने की व्यवस्था करनी होगी।

-अगर स्कूल तीन हजार बच्चों की क्षमता वाला है तो वहां पर पैंतालीस-पैंतालीस मिनट के अंतराल पर स्कूल परिसर के अंदर से ही वाहनों में बैठाकर निकालने की व्यवस्था की जाएगी।

-सात दिनों के भीतर ही सिटी के हॉस्पटल्स और कोचिंग सेंटरों के संचालकों को भी अपने यहां पार्किंग की व्यवस्था करनी होगी।

-पांच अगस्त से ट्रैफिक पुलिस व आरटीओ अधिकारियों की संयुक्त टीम द्वारा पूरे शहर में व्यापक स्तर पर अभियान चलाया जाएगा।

-जांच अभियान के दौरान स्कूलों, हॉस्पिटल्स्र या कोचिंग सेंटरों के बाहर वाहन खड़ा मिला तो उसे सीज करने के साथ ही संबंधित वाहन का रजिस्ट्रेशन भी रद कर दिया जाएगा।

वर्जन

शहर को ट्रैफिक जाम की समस्या से निजात दिलाने के लिए डीएम का निर्देश प्राप्त हो चुका है। इसके लिए सात दिन की मोहलत दी गई है ताकि स्कूल, हॉस्पिटल और कोचिंग संचालक पार्किंग की व्यवस्था बना लें। इसके बाद सड़क पर वाहन खड़ा मिला तो कार्रवाई कर वाहनों को सीज करने की कार्रवाई की जाएगी।

डॉ। सियाराम वर्मा, एआरटीओ प्रशासन