- महज 40 मिनट में 80 गाडि़यों की फिटनेस चेक कर जारी कर दिये सर्टिफिकेट

- अपर परिवहन आयुक्त ने पनकी स्थित फिटनेस सेंटर में पकड़ी बड़ी लापराही

- बोगस फिटनेस सर्टिफिकेट बन रहे एक्सीडेंट्स के बढ़ते ग्राफ की वजह

kanpur@inext.co.in

KANPUR। कानपुर आरटीओ विभाग ने साउथ के सुपरस्टार रजनीकांत को भी पीछे छोड़ दिया है। विभाग ने ये कारनामा वाहनों के फिटनेस सर्टिफिकेट बनाने के मामले में कर दिखाया है। महज 40 मिनट में अधिकारियों ने 80 वाहनों के फिटनेस सर्टिफिकेट तैयार कर दिए। लेकिन सच ये है कि इस काम के लिए आरटीओ विभाग की पीठ नहीं थपथपाई जा सकती। क्योंकि महज खानापूर्ति के लिए बांटे जा रहे फिटनेस सिटी में रोड एक्सीडेंट्स की एक बड़ी वजह साबित हो रहे हैं।

एक मिनट में दो वाहनों की फिटनेस

अपर परिवहन आयुक्त सड़क सुरक्षा आईटी गंगाफल जब शनिवार सुबह आरटीओ के पनकी स्थित फिटनेस कैंप में पहुंचे तो 40 मिनट में 80 वाहनों की फिटनेस हो चुकी थी। गंगाफल सुबह 8.40 बजे फिटनेस कैंप में पहुंचे। वहां पूछने पर पता चला कि सुबह 8 बजे से फिटनेस शुरू हो गई थी और 80 वाहनों की फिटनेस हो गई थी। आयुक्त ने कहा कि तुरंत ही इन वाहनों को रोककर फिटनेस चेक की जाए, लेकिन तब तक ये वाहन जा चुके थे। उन्होंने बताया कि इसके लिए कमिश्नर से शिकायत करेंगे।

मुख्य लिपिक को कंप्यूटर नहीं पता

सुबह लगभग 11 बजे अपर परिवहन आयुक्त आरटीओ पहुंचे और रजिस्ट्रेशन रूम में गए। वहां मौजूद मुख्य लिपिक से वाहन साफ्टवेयर खोलकर फीडिंग देखने को कहा तो लिपिक ने तुरंत दूसरे को आगे कर दिया। जब लिपिक से पूछा कि वो क्यों नहीं कर रहा है तो वो बोला कि कंप्यूटर के बारे में ज्यादा मालूम नहीं है। इस पर उन्होंने जल्द से जल्द कंप्यूटर सीखने की हिदायत दी, नहीं तो मुख्यालय से अटैच करने का अल्टीमेटम दिया।

टेस्ट के लिए 2 गाडि़यां रहेंगी मौजूद

आरटीओ में बने ड्राइविंग टेस्टिंग ट्रैक के निरीक्षण के दौरान अपर परिवहन आयुक्त ने कहा कि जल्द ही इसके लिए यहां पर एक टू व्हीलर व एक फोर व्हीलर आरटीओ की ओर से उपलब्ध कराया जाएगा। वहीं लर्निग लाइसेंस के लिए होने वाले रिटेन टेस्ट के रूम में डिस्प्ले बोर्ड पर रिटेन टेस्ट की प्रिपरेशन कराई जाएगी। आयुक्त ने निर्देश दिए कि रिटेन टेस्ट के रूम में लगे डिस्प्ले बोर्ड में टेस्ट में आने वाले सवालों को बार-बार चलाया जाएगा। जिससे लोगों की प्रिपरेशन हो जाएगी।

रजिस्टर में मिलीं कई अनियमितताएं

आरटीओ में अपर परिवहन आयुक्त कई रूम्स में गए। सभी जगहों पर रजिस्टर देखे, जिसमें कई तरह की अनियमितताएं मिलीं। स्मार्ट भवन में काम करने वाले प्राइवेट कर्मचारी बिना यूनीफार्म के दिखे, जिस पर उन्होंने यूनीफार्म में आने को कहा।