- अटेंडेंस पूरा नहीं करने वाले का भी नॉमिनेशन हुआ मंजूर

- आजसू और जेसीएम ने किया यूनिवर्सिटी प्रशासन का घेराव

ranchi@inext.co.in

RANCHI (29 Nov) : रांची विश्वविद्यालय छात्र संघ चुनाव में नाम वापसी के अंतिम दिन कई ऐसे उम्मीदवारों के नाम सामने आये, जो निर्धारित शर्तो को पूरा नहीं करते. इसके बावजूद उनका नाम कंटेस्टिंग कैंडिडेट की फाइनल लिस्ट में आ गया है. इसे लेकर गुरुवार को दिन भर हंगामा होता रहा. आजसू और जेसीएम के कार्यकर्ताओं ने ऐसे उम्मीदवारों का नामांकन खारिज करने की मांग को लेकर आरयू की बेसिक साइंस बिल्डिंग स्थित चुनाव कार्यालय का घेराव भी किया. दोनों संगठनों ने चेतावनी दी है कि अगर नामांकन खारिज नहीं हुआ, तो शुक्रवार से अनिश्चितकालीन घेराव किया जाएगा.

इनके नामांकन से बढ़ा बवाल

कांके रोड स्थित एसएस मेमोरियल कॉलेज के कामाख्या सिंह ने अध्यक्ष पद के लिए नामांकन भरा है. आरोप है कि वे सेकेंड पार्ट के कई विषयों में फेल हो चुके हैं. बावजूद इसके वे प्रत्याशी बनने में सफल हो गए. एसएस मेमोरियल कॉलेज की प्राचार्या डॉ एस नेहार ने कामाख्या के फेल होने की पुष्टि की है. उन्होंने कहा कि पूरे मामले से यूनिवर्सिटी प्रशासन को अवगत करा दिया गया है. वहीं पीजी साइकोलॉजी डिपार्टमेंट में पूनम कुमारी का अटेंडेंट्स कम है. लिंगदोह कमेटी की सिफारिशों के अनुसार प्रत्याशी बनने के लिए 75 प्रतिशत अटेंडेंटस का होना अनिवार्य है. उनकी कम उपस्थिति की पुष्टि पीजी साइकोलॉजी की एचओडी डॉ रेणु दीवान ने किया. उन्होंने बताया कि पूनम का अटेंडेंस सिर्फ 19 फीसदी ही है. साथ ही उन्होंने पूनम को एनओसी भी नहीं दिया है.

लिखित शिकायत भी की गई

एसएस मेमोरियल के अध्यक्ष पद के प्रत्याशी मो हुसैन अंसारी ने आरयू चुनाव के ग्रिवांस सेल को लिखत शिकायत की है. उन्होंने कहा है कि परीक्षा में फेल स्टूडेंट प्रत्याशी नहीं बन सकता. इसलिए एसएस मेमोरियल के प्रेसिडेंट पद के प्रत्याशी कामाख्या सिंह का नॉमिनेशन रद्द किया जाए. छात्र संघ का चुनाव नियमों के अनुसर ही कराया जाए.

कोट

इस पूरे मामले को लेकर मुझे एक लिखित शिकायत मिली है. हालांकि, पीजी साइक्लोजी का मामला मेरे संज्ञान में नहीं है. कल ग्रिवांस सेल की बैठक में उचित निर्णय लिया जाएगा.

डॉ पीके वर्मा, डीएसडब्ल्यू, रांची यूनिवर्सिटी