शहर के कई दुकानों पर मारे गए छापे, सूर्या काम्पलैक्स हापुड़ अड्डे पर हुआ बवाल

छापेमारी के विरोध में उतरे व्यापारी, क्राइम ब्रांच की टीम का किया घेराव

Meerut . चोरी और लूट के मोबाइलों का आईएमईआई नंबर चेंज करने वाले टेलीकाम व्यापारी पुलिस के निशाने पर हैं. शुक्रवार को हापुड़ अड्डे पर सूर्य प्लाजा में चार दुकानदारों को हिरासत में लेने पर बवाल खड़ा हो गया. व्यापारियों ने पुलिस के साथ हाथापाई कर दी. काफी देर चले बवाल के बाद पुलिस ने चार व्यापारियों को हिरासत में लेते हुए 40 मोबाइल भी बरामद किए गए.

12 दुकानदार किए चिह्नित

नौचंदी और लिसाड़ी गेट पुलिस ने दो बदमाशों को दबोचा, जिनसे पूछताछ में सामने आया कि वह चोरी और लूट के मोबाइलों का आईएमईआई नंबर बदलकर बेच देते हैं. एसएसपी के पास तक जब यह मामला पहुंचा तो उन्होंने इसके लिए क्राइम ब्रांच को लगाया. एसएसपी को इनपुट मिला कि शहर में करीब बारह दुकानदार ऐसे हैं, जो इस धंधे में लिप्त हैं. मोबाइलों का आईएमईआई नंबर बदलने वाले सूर्य प्लाजा में चार दुकानदारों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया. जैसे ही पुलिस इन्हें लेकर जाने लगी तो इसको लेकर बवाल हो गया. व्यापारियों ने मार्केट बंद कर दी. व्यापारियों ने पुलिस पर आरोप लगाया कि पुलिस आए दिन इस तरह आकर परेशान करती है.

एसपी सिटी मौके पर

काफी देर चले बवाल के बाद एसएसपी अजय साहनी ने एसपी सिटी को मौके पर भेजा. इसके बाद यहां पर आरएएफ को तैनात किया गया. चारों दुकानदार और उनके कर्मचारी से पुलिस पूछताछ में जुटी है. एसएसपी अजय साहनी ने बताया कि पूरे शहर में ऐसे दुकानदारों का नेटवर्क फैला है जो लूट और चोरी के मोबाइल बेचते हैं. ऐसे करीब दस से ज्यादा दुकानदारों को चिह्नित किया गया है. पूरे शहर में इनके खिलाफ छापेमारी कर कार्रवाई की जाएगी.

शहर में कई जगह की गई छापेमारी

शहर में कई जगह क्राइम ब्रांच की टीम ने छापेमारी की है. गंगाप्लाजा, पीएल शर्मा रोड, गंगानगर, गढ़ रोड समेत कई जगह छापेमारी की गई है. पुलिस के पास इनपुट था कि यहां पर भी आईएमईआई नंबर चेंज करने का काम बड़े पैमाने पर चल रहा है.

------

मोबाइल में हेराफेरी का बड़ा कारोबार

- शहर में दस मिनट में बदल जाता है आईएमईआई नंबर

- तरह-तरह के साफ्टवेयर से टूट जाते है मोबाइल लॉक

मेरठ. सावधान कहीं आप चोरी का मोबाइल फोन तो नहीं चला रहे. यदि आपने सेकंड हेंड फोन खरीदा है तो उसका बिल अवश्य लें. आजकल शहर में ऐसा गिरोह सक्रिय हो गया है कि चोरी और लूट के मोबाइल का आईएमईआई नंबर बदलकर सेकंड हेंड फोन आपको दे रहा है. बदमाशों से आजकल दुकानदार भी मिले हुए है. पुलिस को इनपुट है कि शहर में दुकानदार चोरी और लूट के मोबाइल आईएमईआई नंबर बदलकर बेंच रहे हैं.

ऐसे चल रही हेराफेरी

मेरठ में बड़े पैमाने पर आईएमईआई नंबर बदलने वालों का जाल फैला हुआ है. तरह-तरह के साफ्टवेयर आईएमईआई नंबर बदलने के लिए आ गए है. जानकारों का कहना है कि बाजार में 300 रूपये का भी मोबाइल मौजूद हैं. इनका आईएमईआई महंगे मोबाइल पर चढ़ाया जा सकता है. इसके लिए दिल्ली से कई तरह के इलैक्ट्रोनिक्स बॉक्स आते हैं, जिसे कम्प्यूटर से अटैच करके फ्लैशिंग की जाती है. जिससे लॉक आसानी से टूट जाता है. आज कल दुकानदार लिंक भी एक दूसरे को शेयर कर देते हैं, जिससे आईएमईआई नंबर को तोड़ा जा सकता है. आईएमईआई नंबर बदलने का खेल मेरठ में बड़े पैमाने पर चल रहा है.

---------

एप्पल का नहीं होता चेंज

एप्पल मोबाइलों का आईएमईआई नंबर नहीं बदला जा सकता है. मोबाइल विशेषज्ञों का कहना है कि एप्पल मोबाइल का सिक्योरिटी सिस्टम काफी हाई होता है, जिसके चलते आईएमईआई नंबर एप्पल का नहीं बदला जा सकता है. जानकार बताते हैं कि आज तक ऐसा कोई हार्डवेयर और साफ्टवेयर नहीं बना है जो एप्पल का आईएमईआई नंबर चेंज कर सके.

----

चाइनिज से बड़ा खतरा

आजकल मार्केट में कई चाइनीज कंपनियों के मोबाइल फोन है, जिनका सिक्योरिटी सिस्टम बहुत कमजोर है. इनका आसानी के साथ आईएमईआई नंबर चेंज किया जा सकता है, जो बाजार में बड़े पैमाने पर हो रहा है.

--------

लगातार चल रहा धंधा

गंगा प्लाजा में पहले भी आईएमईआई नंबर बदलने वाला गैंग पहले भी कई बार पकड़ा जा चुका है. गंगा प्लाजा में जालसाज बड़े पैमाने पर इस तरह का काम जमानत पर छूटने के बाद फिर से शुरू कर देते है.

--------

इसलिए नहीं पकड़े जाते

शहर में मोबाइल चोरी, लूट और गुम होने के कई मामले होते हैं, जिनकी शिकायत थाने पर जरूर जाती है. इनका आईएमईआई नंबर चेंज होने के चलते ही मोबाइल बरामद नहीं हो पाते हैं. जानकारों का कहना है कि जब मोबाइल का आईएमईआई चेंज हो जाएगा तो पुलिस का सर्विलांस सिस्टम भी धरा रह जाएगा.