- वीडियो कांफ्रेंस में चुनाव संबंधी कार्यो की समीक्षा

- एडीजीपी बोले, चुनाव के दौरान मिलेगी पर्याप्त फोर्स

Meerut: बूथों पर कोड ऑफ कंडक्ट के सामान्य निर्देशों को चस्पा कराएं। मुनादी पिटवाएं और जनसामान्य को मतदान के प्रति जागरूक करें। विधानसभा चुनाव-2017 को सकुशल, निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण सम्पन्न कराना उद्देश्य है तो वहीं आमजन को चुनाव एक उत्सव की तरह प्रतीत हो, ऐसे प्रयास जिला प्रशासन को करने होंगे। शुक्रवार को प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी टी। वेंकटेश ने वीडियो कांफ्रेंस के जरिए चुनाव संबंधी तैयारियों को जायजा लिया। वहीं एडीजीपी दलजीत चौधरी ने कहा कि पर्याप्त संख्या में पुलिसबल चुनाव के दौरान मुहैया कराया जाएगा।

बुनियादी सुविधाएं दें

सीईओ ने कहा कि सभी बूथों पर आरओ, बीएलओ, एसडीएम का नाम एवं फोन नंबर, केंद्र संख्या आदि स्पष्ट दर्ज करें। बूथों पर रैम्प, बिजली, पानी, फर्नीचर, शेड आदि के साथ सोलर लाइट की व्यस्था कराएं। दिव्यांग मतदाताओं को घर से पोलिंग बूथ तक लाने और घर तक छुड़वाने का बंदोबस्त प्रशासन करेगा। सीईओ ने कहा कि जिस विधानसभा में वीवीपैट मशीन उपयोग की जानी है वहां समुचित व्यवस्था करें।

नामांकन क्षेत्र में लगाएं फोर्स

नामांकन क्षेत्र में फोर्स आयोग के मानक के अनुरूप लगाई जाए, नामांकन क्षेत्र में मेन गेट से नामांकन कक्ष तक ऐरो के निशान जगह-जगह बनाएं। मतदाता सूची में हाथ से कटिंग मान्य नहीं होगी तथा जनपद की मतदाता सूची को निर्वाचन की वेबसाइट पर अवश्य डिस्पले किया जाए। सीईओ ने बताया कि जो एपिक तैयार कर उन्हें प्राप्त हो गए हैं उनका समय रहते वितरण किया जाए।

अराजकतत्वों पर रखो पैनी नजर

एडीजीपी कानून व्यवस्था दलजीत चौधरी ने कहा कि चुनाव के दौरान पर्याप्त फोर्स उपलब्ध कराई जाएगी। जनपद के असामाजिक तत्वों पर पैनी नजर रखें। चुनाव के दौरान डायल 100 वाहन चालू रहेंगे जो चुनाव संबंधी समस्याओं का निदान करेंगे। महिला हेल्पलाइन 1090 चालू रहेगी। डीएम बी। चन्द्रकला ने सीईओ को बताया कि जनपद में 2451 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। चुनाव के दौरान 249 मतदान केन्द्रों की वेबकास्टिंग तथा 249 केन्द्रों की सीसीटीवी के माध्यम से निगरानी की जाएगी। एसएसपी जे। रविंद्र गौड़ ने बताया कि विशेष चेकिंग अभियान शुरू कर दिया गया है। एडीएम प्रशासन दिनेश चन्द्र, नगर मुकेश चन्द्र आदि वीडियो कांफ्रेंस में मौजूद थे।