- नमक खरीदने दुकानों की ओर दौड़े लोग, नमक खत्म

- पुलिस ने महंगा नमक बेचने वालों की धड़-पकड़ शुरू की

BAREILLY:

मार्केट में अधिकारियों की छापेमारी हो या फिर नमक की सॉर्टेज। अफवाह ऐसी फैली की मार्केट में चाराें ओर हाहाकार मच गया। अफवाह को भुनाने के लिए दुकानदार भी नहीं चूके। कस्टमर्स को महंगे रेट पर नमक बेंचने लग गये। पल भर में ही दुकानों से नमक खत्म हो गए। एक्शन मोड में आए एडमिनिस्ट्रेशन और पुलिस प्रशासन ने महंगे रेट पर नमक बेचने वालों की धड़-पकड़ शुरू कर दी।

बड़े स्टोर पर भी नमक खत्म

नमक की सॉर्टेज और महंगा होने की बात पर शहरवासी डर गये। परेशानियों से बचने के लिए एक पैकेट की जगह 5-5 और 10-10 पैकेट नमक खरीदने लग गये। नमक खरीदने के लिए स्टोर और दुकानों पर लोगों की लंबी लाइन लग गई। स्थिति यह रही कि शहर के बड़े-बड़े स्टोर पर नमक का स्टॉक खत्म हो गया।

महंगे रेट पर बिका नमक

मौके को भुनाने के लिए दुकानदार भी नहीं चुके। कुछ दुकानदार 20-30 रुपए केजी नमक के पैकेट को 100, 150 और 400 रुपए केजी बेचना शुरू कर दिया। विरोध करने की बजाय पब्लिक ने भी एक्स्ट्रा पैसे लेकर नमक बेचने से गुरेज नहीं किया। नमक नहीं मिलने पर लोगों ने आटा, चावल और अन्य सामान ही खरीदना शुरू कर दिया। लोगों को ऐसा लगने लग गया कि कही इनके भी स्टॉक खत्म न हो जाएगा।

धड़-पकड़ हुई शुरू

जैसे अफवाह फैलने की खबर डीएम पंकज यादव को मिली उन्होंने अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश जारी कर दिये। पुलिस ने नमक के लिए श्यामगंज में हंगामा कर रहे लोगों को खदेड़ा। वहीं नकटिया में महंगा नमक बेच रहे एक दुकानदार को पुलिस ने पकड़ लिया। हालांकि, बाद में उसे चेतावनी देकर छोड़ दिया गया। हजियापुर, किला, मढ़ीनाथ सहित पूरे शहर में नमक को लेकर माहौल गर्म रहा।

डीएम की जनता से अपील

सभी नागरिकों से अनुरोध है कि वह अफवाह में आकर नमक व अन्य खाद्य पदार्थो की खरीद कर जमा न करें। चूंकि नमक की बहुत कम मात्रा की आवश्यकता हमें दिन प्रतिदिन होती है। यदि हम कई लोग एक साथ अपनी दिन प्रतिदिन की आवश्यकता से अधिक नमक या किसी भी अन्य खाद्य सामग्री को खरीदकर इकट्ठा करेंगे तो उस खाद्य सामग्री की कमी दूसरे व्यक्तियों के लिए होना स्वाभाविक है। ऐसे में हम सभी के लिए यह आवश्यक है कि हम अफवाह में न आकर जमाखोरी कतई न करें। यदि जांच होने पर यह पाया जाता है कि किसी भी व्यक्ति या दुकानदार या व्यापारी द्वारा नमक या अन्य खाद्य पदार्थो की जमाखोरी की जा रही है तो ऐसे व्यक्ति के विरूद्ध सख्त से सख्त कार्रवाई होगी।

सभी एसडीएम, एसीएम और जिला पूर्ति अधिकारी को राउंड पर भेज दिया है। समस्त पुलिस अधिकारियों को भी अफवाह फैलाने वालों के विरुद्ध कार्रवाई के लिए निर्देशित किया गया है। नमक सहित सभी खाद्य सामग्री की पर्याप्त सुलभता है। अफवाह फैलाने और जमाखोरी करने वालों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

पंकज यादव, डीएम

कहीं भी नमक व अन्य सामान की कोई कमी नहीं हुई है। अफवाह के चलते मार्केट में अफरा-तफरी मच गई थी। डीएम के निर्देश पर सभी एसडीएम, सीओ, थाना प्रभारी व चौकी इंचार्ज राउंड पर हैं। यदि कालाबाजारी करते हुए कोई मिला तो उसे पकड़कर एफआईआर दर्ज की जाएगी।

समीर सौरभ, एसपी सिटी बरेली