- दून में मसूरी जाने वालों की भीड़, बसों के लिए मारामारी

7 पर्वतीय रूटों की बसों में कटौती कर यात्रा में लगाई

- पहाड़ जाने वाले यात्रियों को हो रही सबसे ज्यादा दिक्कत

देहरादून, परिवहन निगम की ओर से पहाड़ी रूट से बसों की कटौती करने के बाद सबसे ज्यादा दिक्कत मसूरी जाने वाले टूरिस्ट को हो रही है. टूरिस्ट को बस का इंतजार में मसूरी बस अड्डे पर घंटों गुजारना पड़ रहा है. निगम की ओर से सबसे ज्यादा बसें उत्तरकाशी जिले के अगल-अलग रूटों की काटी गई है. इन बसों को चारधाम रूट पर संचालित किया जा रहा है. ऐसे में उत्तरकाशी जाने वाले यात्रियों को भी पहले मसूरी तक का सफर करना पड़ रहा है. मसूरी रूट पर फिलहाल 18 बसों को संचालित किया जा रहा है, जबकि 10 बसों की और जरूरत है, लेकिन निगम के पास बसों का टोटा है.

7 रूटों से बसें हटाई

पहाड़ी रूटों पर इन दिनों 19 बसें चलाई जा रही हैं, जबकि बसों के रूट 26 हैं. निगम ने चारधाम के लिए 7 बसों की कटौती की थी. ये बसें धुमाकोट, राणाकोट, पौड़ी, घनसाली बोरगांव, देवलकोट, कैराड़ और नौगांव रूट से हटाई गई हैं. अब यहां जाने के लिए दूसरा विकल्प प्राइवेट टैक्सी मैक्सी रह गया है. प्राइवेट वाहनों का जाने का समय भी सुबह पांच बजे से आठ बजे तक है.

बद्रीनाथ के लिए दो बसें

पहाड़ी रूट से कटौती की गई बसों को बद्रीनाथ धाम के लिए संचालित की जा रही है. जबकि केदारनाथ, गंगोत्री, युमनोत्री के लिए बसों को संचालित नहीं किया जा रहा है. जिसकी वजह से अन्य धाम जाने वाले यात्रियों को दिक्कत हो रही है.

खाली लौट रही बसें

रोडवेज कर्मचारी संयुक्त परिषद से मिली जानकारी के मुताबिक बद्रीनाथ यात्रियों को ले जा रही बसें खाली लौट रही हैं. निगम की ओर से कोई ऐसी व्यवस्था नहीं की गई है, जिससे यात्री आने के लिए भी बसों को बुकिंग करें.

-----

पहाड़ के कुल रूट - 26

हटाई गई बसें - 7

मसूरी रूट पर संचालित - 18

जरूरत बसों की - 10

इन रूटों से हुई कटौती

- धुमाकोट

- जाने का समय - 6 बजे

- राणाकोट

- जाने का समय - 6 बजे

- घनसाली बोर गांव

- जाने का समय - 6 बजे

- पौड़ी

- जाने का समय - 7 बजे

- त्यूणी - कैराड़

- जाने का समय - 7 बजे

- देवल कोट

- जाने का समय - 7 बजे

- पुरोला नौ गांव

- जाने के समय - 1:30 बजे

------------

पहाड़ी रूट्स से बसों की कटौती के बाद पहाड़ जाने वाले स्थानीय लोगों को दिक्कतें हो रही है. रूट से काटी गई बसें सिर्फ बद्रीनाथ के लिए ही संचालित की जा रही है. मसूरी जाने वाले यात्रियों को सबसे ज्यादा दिक्कत हो रही है.

दिनेश गुसाई,

महामंत्री, रोडवेज कर्मचारी संयुक्त परिषद

----

- पहाड़ी रूट से बसों की कटौती की गई है. चारधाम रूट पर बसों को संचालित किया जा रहा है. नई बसें बेड़े में आते ही इन रूटों पर भी संचालित की जाएगी.

दीपक जैन, जीएम, परिवहन निगम