रूस (स्पुतनिक / एएनआई)। रूसी उप प्रधानमंत्री यूरी बोरिसोव ने रविवार को कहा कि रूस एस -400 एयर डिफेन्स मिसाइल सिस्टम को भारत भेज देगा। यूरी बोरीसोव ने सरकारी ब्राडकास्टर रोसिया-1 से कहा इसके लिए एडवांस पेमेंट भारत ने कर दिया है और सभी सिस्टम तय समय-सीमा के अंदर हर हालत में लगभग 18-19 माह के अंदर भारत भेज दिए जाएंगे।

अक्टूबर 2018 में भारत-रूस बीच मिसाइल के लिए हुआ समझौता

बता दें कि इसके लिए पिछले महीने विदेश मंत्री एस जयशंकर मास्को रूस के विदेश मंत्री सेरगे लारोव से द्विपक्षीय सहयोग को और अधिक बढ़ाने के बारे में बात करने मास्को गये थे।भारत ने दीर्घकालिक सुरक्षा जरूरतों के लिए पिछले साल 5 अक्टूबर को नई दिल्ली में 19 वें भारत-रूस वार्षिक द्विपक्षीय सम्मेलन के दौरान रूस के साथ $ 5.43 बिलियन का सौदा किया था।

पाकिस्तान ने सफलतापूर्वक टेस्ट किया बैलेस्टिक मिसाइल, DGISPR ने ट्वीट कर दी जानकारीएस -400 रूस का सबसे एडवांस लॉन्ग रेंज सर्फेस-टु-एयर मिसाइल

इसमें रूस 5 एस -400 एयर डिफेन्स मिसाइल भारत भेजेगा। इससे भारत अपनी आवश्यक रक्षा जरूरतों को पूरा करेगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एस -400 रूस का सबसे एडवांस लॉन्ग रेंज सर्फेस-टु-एयर मिसाइल डिफेंस सिस्टम है। यह सीमा से दोगुनी दूरी पर दुश्मन का पता लगाने और उसकी क्रूज, एयरक्राफ्ट और बलिस्टिक मिसाइलों को मार गिराने में कैपेबल है।

Posted By: Shweta Mishra

International News inextlive from World News Desk