- नगर निगम सड़क पर कूड़ा फैलाने वालों पर तत्काल करेगा भारी जुर्माना

- नगर निगम की जोनवार गठित की गयी है टास्क फोर्स

- छह महीने में गंदगी करने वालों से बतौर जुर्माना वसूला गया 40 लाख

अगर आप निर्माणाधीन मकान से निकलने वाले मलबे को सड़क किनारे रख रहे हैं या घर के बाहर कूड़ा-कचरा फेंक रहे हैं तो अपनी ये गंदी आदत बदल लीजिए। क्योंकि कहीं ऐसा न हो कि आपकी जेब जुर्माना भरने में खाली हो जाए। दरअसल शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए नगर निगम व जिला प्रशासन ने गंदगी फैलाने वालों कि खिलाफ सख्त रूख अपना लिया है। अब शहर में यदि कोई घर के बाहर कूड़ा फेंकता है या दुकानदार दुकान के बाहर कूड़ा रखता है तो उस पर तत्काल जुर्माना लगाया जाएगा। यही नहीं सबसे ज्यादा मुसीबत तो उन लोगों की बढ़ने वाली है जो मकान से निकले मलबे को बीच सड़क फेंककर भूल जाते हैं।

6 माह में वसूले गये 40 लाख

छह में माह पहले एयर पॉल्यूशन की रिपोर्ट में बनारस के खराब प्रदर्शन पर एनजीटी ने नगर निगम को जमकर फटकार लगाई थी। जिसके बाद नगर निगम ने अभियान चलाकर गंदगी करने वालों पर कार्रवाई करने की योजना बनाई। अप्रैल से शुरू किए गए इस अभियान के तहत नगर निगम ने गंदगी करने वालों से अब तक बतौर जुर्माना 40 लाख रुपए वसूल किया है। अब नगर निगम प्रशासन पहले से भी ज्यादा सख्त होने जा रहा है।

प्रदूषित हो रही हवा

शहर में जहां-तहां गंदगी को जमा कर उसे आग लगाने की समस्या आम हो गई है। लापरवाही के बीच बड़ी आबादी वाले इलाकों में लगातार फैलती गंदगी और जहरीला धुआं वायुमंडल को प्रदूषित कर रहा है। निर्माण सामग्री के अवशेष सड़क पर डालने वालों के खिलाफ 50 हजार जुर्माना लगेगा। वहीं गंदगी को जलाने एवं पॉलीथिन का प्रयोग करते पाए जाने पर प्रत्येक बार जुर्माना लगायी जाएगी।

500 से 50 हजार का जुर्माना

नगर आयुक्त आशुतोष कुमार द्विवेदी के आदेश पर जोनवार टास्क फोर्स का गठन किया गया है। प्रत्येक टॉस्क फोर्स में अफसर से लेकर कर्मचारी तक को शामिल किया गया है। तय योजना के तहत सड़क किनारे व सार्वजनिक स्थल पर गोबर निस्तारण व पशुपालन करने पर 20 हजार रुपये का जुर्माना लगेगा। ऐसे ही सड़क किनारे कचरा फेंकने व जलाने पर 500 से 1000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। प्लास्टिक के इस्तेमाल पर कार्रवाई होगी। जिसके तहत 100 ग्राम तक पर 1000 रुपये का जुर्माना लगेगा।

एक नजर

किस पर कितना जुर्माना

-20000

बड़े फर्म द्वारा गंदगी फैलाने पर

50,000

हजार सड़क या रास्ते में मलबा फेंकने पर

1000

हजार कूड़ा जलाने पर

500

रुपया घर या दुकान के बाहर कूड़ा फेंकने पर

40

लाख का जुर्माना वूसला गया है बीते 6 माह में

कचरा निस्तारण के नियमों का उल्लंघन करने वालों पर अब पहले से ज्यादा सख्ती होगी। इसमें आम आदमी हो या कारोबारी सभी को नियम का पालन करना होगा। कचरा निस्तारण में लापरवाही करने वाले कर्मियों पर सख्त कार्रवाई होगी।

राम सकल यादव, नगर स्वास्थ्य अधिकारी-नगर निगम