RANCHI :राजधानी में कई जगह बिजली के पोल डांस करने के पोजिशन में नजर आते हैं। कोई दाहिने झुका है तो कोई बायें। आड़े-तिरछे हाल में आ चुके बिजली के ये पोल ज्यादा दूर नहीं हैं। राजधानी के सबसे बिजी इलाके रातू रोड में ये नुमाया हो रहे हैं। रातू रोड से लेकर पिस्का मोड के बीच लगे बिजली के कई पोल ऐसे खतरनाक हाल में पहुंच चुके हैं। इन पोल की इस स्थिति से सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है बिजली विभाग को राज्यवासियों की कितनी फिक्र है। जबकि इस रोड से स्कूली बच्चों के बसों के अलावा यात्री बस, ट्रक, कार, मोटरसाइकिल और हजारों पैदल यात्री गुजरते हैं। स्थानीय लोगों का कहना है कि टेढ़े हो चुके पोल्स के सहारे ही बिजली सप्लाई होने के कारण हर वक्त हादसे की आशंका बनी रहती है। बारिश या तेज हवा चलते ही रातू रोड इलाके में शॉर्ट-सर्किट की घटनाएं बढ़ जाती हैं। इसके बावजूद बिजली विभाग इस ओर ध्यान नहीं दे रहा।

झुक गए हैं तार

बिजली के पोल टेढ़े होने के कारण इन पर दौड़ाये गए तार भी लटके हाल में हैं। एक ओर सरकार हाईटेंशन तार को अंडरग्राउंड करने की बात कर रही है। दूसरी ओर रातू रोड जैसे भीड़-भाड़ वाले एरिया में खतरनाक तार झूल रहे हैं। इसके बाद भी न तो पोल ठीक किए जा रहे हैं और न ही तार को दुरुस्त किया जा रहा है। कई लोग इन टेढ़े पोल से टकरा कर चोटिल भी हो चुके हैं। रातू रोड चौक, दुर्गा मंदिर, हनुमान मंदिर, कब्रिस्तान, लाहकोठी, ग्लेक्सिया मॉल पिस्का मोड़ के पास तक लगे अधिकांश पोल पब्लिक के लिए मुसीबत बन रहे हैं।

लोग हो रहे परेशान

पोल के टेढ़े होने से कभी भी कोई दुर्घटना हो सकती है। इस रोड से हमेशा हजारों लोगों का आना-जाना रहता है। छोटे-छोटे बच्चे भी सड़क से गुजरते हैं। बिजली विभाग को इसे ठीक कराना चाहिए।

विनोद ठाकुर

पोल में टकरा कर एक ऑटो पलट गया था। इसमें सवार लोग भी रोड पर गिर गए थे। टेढ़े पोल के कारण ही यह दुर्घटना हुई थी। बिजली विभाग को इस पर ध्यान देना चाहिए। तार भी काफी पुराने और उलझे हुए हैं। इन्हें भी ठीक कराना चाहिए।

रामानंद शर्मा