निजी बैंक के साथ मिलकर होगी बिक्री, ई-ऑक्शन से होगी बिक्री

रेजीडेंशियल कॉलोनियों में भी खाली पड़े फ्लैट्स की बिक्री को आवेदन शुरू

Meerut। कमर्शियल, इंडस्ट्रियल और बल्क प्रॉपर्टीज की मेरठ विकास प्राधिकरण जल्द बिक्री शुरू कर रहा है। निजी बैंक के साथ करार होने के बाद प्राधिकरण ने विभिन्न आवासीय योजनाओं में इन तरह की संपत्तियों को चिह्नित कर लिया है। वहीं इसी सप्ताह ई-ऑक्शन की प्रक्रिया भी आरंभ हो जाएगी। इसके अलावा रेजीडेंशियल कॉलोनियों में भी फ्लैट्स और मकानों की बिक्री के लिए प्राधिकरण ने प्रक्रिया शुरू कर दी है।

ई-ऑक्शन से होगी बिक्री

विभिन्न आवासीय योजनाओं में खाली पड़े कमर्शियल प्लाट्स, स्कूल-हॉस्पिटल आदि के लिए बड़े प्लाट्स, औद्योगिक स्कीम में खाली पड़ी इंडस्ट्रियल लैंड, बल्क प्रॉपर्टीज, ग्रुप हाउसिंग आदि प्रॉपर्टीज की बिक्री के लिए प्राधिकरण ने वर्क आउट कर लिया है। शासन के निर्देश पर ऑक्शन प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने के लिए एक निजी के साथ मिलकर ई-ऑक्शन की प्रक्रिया से प्रॉपर्टीज की बिक्री होगी। आगामी सप्ताह में इसको लेकर प्राधिकरण प्रचार-प्रसार शुरू कर देगा। एमडीए वीसी राजेश कुमार पाण्डेय ने बताया कि सितंबर माह में ऐसी संपत्तियों की बिक्री की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

6 सितंबर तक आवेदन

इसके अलावा मेरठ विकास प्राधिकरण ने विभिन्न आवासीय कॉलोनियों में फ्लैट्स और मकानों की बिक्री शुरू कर दी है। एक बार फिर प्रचार-प्रसार कर प्राधिकरण विभिन्न योजनाओं में स्थित 1435 फ्लैट्स और मकानों की बिक्री का प्रयास कर रहा है। आवासों का आवंटन लाटरी प्रक्रिया के तहत होगा। बता दें कि पूर्व में कई बार प्राधिकरण इन फ्लैट्स और मकानों की बिक्री के लिए ऑक्शन की प्रक्रिया संचालित कर चुका है। किंतु बिक्री न होने पर एक बार फिर 16 सितंबर तक आवेदन मांगे गए हैं।

बल्क प्रॉपर्टीज की बिक्री की प्रक्रिया जल्द आरंभ होगी। ऑक्शन की प्रक्रिया ऑनलाइन और पारदर्शी होगी। इसके अलावा रेजीडेंशियल कॉलोनियों में भी खाली पड़े फ्लैट्स और प्लाट्स की बिक्री आरंभ हो रही है।

राजेश कुमार पाण्डेय, उपाध्यक्ष, एमडीए