- बड़ी फूड कपंनियों के आउटलेट के सैंपल जांच में हुए फेल

- कहीं सब स्टैंडर्ड हैं तो कहीं अनसेफ बताया गया

ALLAHABAD: अब क्या खाएंगे। बड़ी फूड कंपनियों के आउटलेट के सैंपल तो जांच में फेल हो गए। छोटे रेस्टोरेंट में मिलावट के डर से नहीं जाते तो बड़ी दुकानों के आइटम्स अनसेफ और सब स्टैंडर्ड हैं। यह हम नहीं कह रहे हैं, फूड डिपार्टमेंट द्वारा कुछ महीने पहले मारे गए छापे के दौरान भेजे गए सैंपल की जांच रिपोर्ट में लिखा है। बर्गर की बन, डोसे की सूजी से लेकर आंवले का मुरब्बा तक इसमें शामिल है।

अगस्त-सितंबर में मारे गए थे छापे

फूड डिपार्टमेंट द्वारा अगस्त-सितंबर में शहर में कई जगहों पर लगातार छापेमारी कर सैंपल जांच के लिए लैब भेजे गए थे। अब उनकी रिपोर्ट आई तो सच्चाई खुद ब खुद सामने आ गई। मैकडोनाल्ड रेस्टोरेंट के बर्गर में यूज होने वाली बन में फंगस पाए जाने पर उसे अनसेफ बताया गया है। इसी तरह सिविल लाइंस स्थित डोसा प्लाजा की सूजी में कीड़े पाए जाने पर उसे भी अनसेफ बताया गया है। इसके अलावा बीकानेरवाला का दही, पतंजलि का आंवला का मुरब्बा, महावीरपुरी कालोनी में गुप्ता डेरी का पनीर और कटरा के एक दुकान की काली मिर्च का सैंपल जांच में सब स्टैंडर्ड पाया गया है। ये सभी उत्पाद अपने निर्धारित मानकों की अपेक्षा कमतर पाए गए हैं।

तीन साल की सजा या पांच लाख जुर्माना

फूड सेफ्टी ऑफिसर योगेश राय के मुताबिक जांच में अनसेफ आने पर कड़ी सजा का प्रावधान है। संबंधितों के खिलाफ न्यायालय में मामला दर्ज कराया जाएगा। अनसेफ आने पर तीन साल की सजा या पांच लाख रुपए जुर्माने का प्रावधान किया गया है। इसके अलावा सब स्टैंडर्ड मिलने पर दो से पांच लाख रुपए जुर्माना किया जा सकता है।