संगम नोज पर बनाई जाएगी स्थाई पुलिस चौकी, मेला प्रशासन ने तैयार किया प्रस्ताव

ALLAHABAD: संगम की रेती पर प्रतिवर्ष माघ मेला लगता है। अगले वर्ष कुंभ का आयोजन होना है। मेला क्षेत्र में अवैध अतिक्रमण करने वालों पर शिकंजा कसने के लिए मेला प्रशासन ने सख्त रूख अख्तियार किया है। मेला समापन और आयोजन के दौरान अतिक्रमण रोकने के लिए संगम नोज पर पुलिस चौकी की स्थापना की जाएगी, जो बाद में भी स्थाई रूप से कार्य करती रहेगी।

सहमति के बाद बनाया प्रस्ताव

प्रयागराज मेला प्राधिकरण की सात मई को संगम नोज पर दूसरी बैठक हुई थी। बैठक में चर्चा हुई कि हर वर्ष माघ मेला का आयोजन होता है। छह वर्ष पर कुंभ और बारह वर्ष के अंतराल पर महाकुंभ आयोजित होता है। इसलिए मेला क्षेत्र में अतिक्रमण पर प्रभावी रोक के लिए ठोस योजना बनाई जानी चाहिए। इसके लिए संगम नोज के पास स्थाई रूप से पुलिस चौकी खोले जाने संबंधित प्रस्ताव बना।

कुंभ से पहले बनेगी

मेला प्रशासन ने संगम नोज के पास स्थाई पुलिस चौकी बनाने का प्रस्ताव पुलिस विभाग को सौंपा है। विभाग की ओर से एक सप्ताह में प्रस्ताव प्रदेश सरकार को भेजने की योजना है। अधिकारियों की मानें तो शासन से मंजूरी मिलने के बाद इसी महीने पुलिस चौकी के लिए जमीन के सर्वे का काम पूरा कर लिया जाएगा। दिसम्बर तक संगम नोज पर पुलिस चौकी की स्थापना कर दी जाएगी।

मेला के लिए पूरे क्षेत्र को संरक्षित किया जाएगा। अनधिकृत रूप से होने वाले अतिक्रमण को रोकने के लिए पुलिस चौकी स्थापित की जाएगी। जिससे कि मेला अवधि और उसके समाप्त होने के बाद भी मेला क्षेत्र में कोई अतिक्रमण ना कर सके।

विजय किरण आनंद, कुंभ मेलाधिकारी